Advertisment

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने किया ये ऐलान

House Building Advance Interest Rate: अगर आप भी खुद का घर बनाने के लिए सपना सजा रहे थे और इसके लिए सरकार की एचबीए (House Building Advance-HBA)योजना का लाभ लेना चाहते थे तो खुश हो जाइए.

author-image
Shivani Kotnala
New Update
House Building Advance Interest Rate

House Building Advance Interest Rate( Photo Credit : NewsNation)

House Building Advance Interest Rate: अगर आप भी केंद्रीय कर्माचारी हैं तो यह खबर आपके लिए लिखी जा रही है. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार की ओर 

से बड़ी अपडेट मिल रही है. ये नई अपडेट HBA योजना को लेकर आ रही है. अगर आप भी खुद का घर बनाने के लिए सपना सजा रहे थे और इसके लिए सरकार की एचबीए (House Building Advance-HBA)योजना का लाभ लेना चाहते थे तो खुश हो जाइए. सरकार ने कर्मचारियों को घर बनाने के लिए दिए जाने वाले एडवांस पैसे पर ब्याज की दर को घटा दिया है.

Advertisment

क्या है हाउस बिल्डिंग एडवांस योजना (House Building Advance-HBA)

केंद्रर सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए पिछले साल इस योजना को शुरू किया था. अक्टूबर 2020 से शुरू इस योजना के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को घर बनाने के लिए एडवांस लोन लेने की सुविधा दी गई थी. इस योजना की अवधि 31 मार्च 2022 तक ही रखी गई थी. इस योजना के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को 24 महीने का बेसिक वेतन या 25 लाख रुपये तक एडवांस लेने की सुविधा थी.

यह भी पढ़ेंः क्रूड ऑयल के बढ़े भाव! क्या फिर झेलना होगा पेट्रोल- डीजल के हाई दामों का नखरा

अब सरकार ने दिया ये तोहफा

अक्टूबर में शुरू हुई इस योजना की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 को अब बढ़ा दिया गया है. यही नहीं घर बनाने के लिए एडवांस इस रकम पर पहले ब्याज की दर 7.9 प्रतिशत रखी गई थी. वहीं अब 1 अप्रैल 2022 से अगले 1 साल  31 मार्च 2023 तक इस स्कीम पर 7.1 प्रतिशत की दर से ब्याज लिया जाएगा. यानि सरकार की इस स्कीम में कर्मचारियों को अब घटे हुए ब्याज का लाभ मिलेगा.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • अक्टूबर में शुरू हुई थी एडवांस लोन की स्कीम
  • सरकार ने स्कीम की अवधि एक साल और बढ़ाई
7th Pay Commission Latest Update 7th Pay Commission Latest News House Building Advance 7th Pay Commission 7th Pay Commission 2022 7th Pay Commission Update
Advertisment
Advertisment