Advertisment

7th Pay Commission: महंगाई भत्ते को लेकर आया नया अपडेट, मिल सकती है बड़ी खुशखबरी

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 26 जून को होने वाली महंगाई भत्ते के एरियर पर चर्चा हो सकती है.

author-image
Dhirendra Kumar
एडिट
New Update
सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission)

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission)( Photo Credit : NewsNation)

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission Latest News Update): केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार की ओर से करीब 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Servants) के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) और पेंशनभोगियों को मिलने वाली डियरनेश रिलीफ (Dearness Relief) को लेकर एक ताजा अपडेट (Latest Update) सामने आया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 26 जून 2021 को सेंट्रल गवर्नमेंट सर्वेंट्स (CGS) का प्रतिनिधित्व करने वाली नेशनल काउंसिल ऑफ JCM की बैठक हो सकती है.

Advertisment

26 जून को हो सकती है बैठक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल ट्रेनिंग यानी DoPT और मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस के अधिकारी नेशनल काउंसिल ऑफ JCM में शामिल होते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 26 जून को होने वाली बैठक में महंगाई भत्ते के एरियर पर चर्चा हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुतबाकि कैबिनेट सेक्रेटरी की अध्यक्षता में यह बैठक हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेशनल काउंसिल ऑफ JCM से मिली जानकारी के अनुसार बैठक का मुख्य एजेंडा  केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ता और पेंशनर्स को मिलने वाली डियरनेस रिलीफ का एरियर है. गौरतलब है कि पिछले साल 1 जनवरी 2020 को सरकार ने महंगाई भत्ते और डियरनेस रिलीफ को फ्रीज कर दिया था. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हर 6 महीने में महंगाई भत्ते और डियरनेस रिलीफ को लेकर अपडेशन होता है. ऐसे में 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 को महंगाई भत्ते और डियरनेस रिलीफ में बदलाव होना चाहिए था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 26 जून को होने जा रही बैठक पहले 8 मई को ही होनी थी. 

बता दें कि कोरोना काल में केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने बड़ी राहत देते हुए वैरिएबल DA में बढ़ोतरी कर दी थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने 21 मई 2021 (शुक्रवार) को केंद्रीय क्षेत्र में काम करने वाले 1.5 करोड़ से अधिक कर्मचारियों के परिवर्तनीय महंगाई भत्ते (Variable DA) को 105 रुपये से बढ़ाकर 210 रुपये प्रति महीना कर दिया था. वैरिएबल महंगाई भत्ते में यह बढ़ोतरी 1 अप्रैल 2021 से लागू हो गई है.

HIGHLIGHTS

  • 26 जून 2021 को होने वाली बैठक में महंगाई भत्ते के एरियर पर चर्चा हो सकती है
  • 1 जनवरी 2020 को सरकार ने महंगाई भत्ते और डियरनेस रिलीफ को फ्रीज कर दिया था
7th Pay Commission Latest Update 7th Pay Commission Latest News Dearness Allowance Dearness Relief 7th Pay Commission सातवां वेतन आयोग
Advertisment
Advertisment