Advertisment

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): महंगाई भत्ते को लेकर मोदी सरकार ने दी ये अहम जानकारी

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय ने 16 अक्टूबर 2020 को मीडिया के एक हिस्से में सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा अधिक महंगाई भत्ता शीर्षक से प्रकाशित खबरों का खंडन करता है.

author-image
Dhirendra Kumar
एडिट
New Update
7th Pay Commission-7th CPC Latest News

7th Pay Commission-7th CPC Latest News( Photo Credit : newsnation)

7th Pay Commission (सातवां वेतन आयोग)-7th CPC Latest News: श्रम मंत्रालय ने मीडिया में आयी उन रिपोर्ट्स को खारिज कर दिया है जिसमें यह कहा गया था कि औद्योगिक कर्मचारियों के लिये उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) की नई श्रृंखला आने से सरकारी और औद्योगिक कामगारों के वेतन में बढ़ोतरी होगी. सीपीआई-आईडब्ल्यू का उपयोग मुख्य रूप से सार्वजनिक उपक्रमों, बैंकों और बीमा कंपनियों समेत संगठित क्षेत्र में काम करने वालों के अलावा सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance-DA) को मापने में किया जाता है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Union Budget 2021-22: शुरू हो गई वित्त वर्ष 2021-22 के लिए बजट बनाने की प्रक्रिया

श्रम मंत्रालय ने सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा अधिक महंगाई भत्ता शीर्षक से प्रकाशित खबरों का किया खंडन

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय ने 16 अक्टूबर 2020 को मीडिया के एक हिस्से में सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा अधिक महंगाई भत्ता शीर्षक से प्रकाशित रपटों का खंडन करता है. बयान के अनुसार मंत्रालय ने कभी नहीं कहा कि नए सूचकांक में औद्योगिक श्रमिकों और सरकारी कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी होगी. मंत्रालय से संबद्ध श्रम ब्यूरो, 2016 को आधार वर्ष मानकर औद्योगिक श्रमिकों के लिए 21 अक्टूबर, 2020 को सीपीआई-आईडब्ल्यू की नई श्रृंखला जारी करने जा रहा है. फिलहाल सूचकांक का आधार वर्ष 2001 है.

यह भी पढ़ें: कम आय वालों को सरल जीवन बीमा पॉलिसी लेने से होगा बड़ा फायदा, जानें कैसे उठाएं लाभ

Advertisment

यह सूचकांक सरकारी कर्मचारी और संगठित क्षेत्र के श्रमिकों को देय महंगाई भत्ते में संशोधन के लिए उपयोग किया जाता है. बयान के अनुसार हालांकि, श्रम मंत्रालय ने कभी नहीं कहा कि नए सूचकांक से औद्योगिक श्रमिकों और सरकारी कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी होगी. यह नई श्रृंखला के व्यवहार पर निर्भर करेगा और इस समय इसके बारे में भविष्यवाणी करना जल्दबाजी होगा. सीपीआई-आईडब्ल्यू की नई श्रृंखला अधिक व्यापक होगी क्योंकि इसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, खाद्य जैसे 300 से अधिक जिंस शामिल होगी. फिलहाल सूचकांक में 200 जिंस हैं. साथ ही इसमें देश भर में लगभग 90 विभिन्न केंद्रों से आंकड़े लिये जाएंगे जबकि फिलहाल 77 केंद्रों से आंकड़े जुटाये जाते हैं.

7th Pay Commission Latest News 7th Pay Commission da news Dearness Allowance महंगाई भत्ता 7th cpc लेटेस्ट सातवां वेतन आयोग डीए 7th Pay commission news 7th Pay Commission सातवां वेतन आयोग 7th CPC Latest News 2020 DA
Advertisment
Advertisment