Advertisment

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): बजट 2019 में सरकारी कर्मचारियों के लिए हो सकती है बहुत बड़ी घोषणा

7th Pay Commission: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अगुवाई में केंद्र सरकार अपना पहला पूर्ण बजट अगले महीने पेश करने जा रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई को पूर्ण बजट (Budget) पेश करेंगी.

author-image
Dhirendra Kumar
एडिट
New Update
सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): बजट 2019 में सरकारी कर्मचारियों के लिए हो सकती है बहुत बड़ी घोषणा

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission)

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अगुवाई में केंद्र सरकार अपना पहला पूर्ण बजट अगले महीने पेश करने जा रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई को पूर्ण बजट (Budget) पेश करेंगी. सूत्रों का कहना है कि सरकार इस बजट में केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर बड़ी घोषणा कर सकती है. वित्त मंत्री ने हाल ही में बजट पूर्व की बैठक की थीं. मीडिया रिपोर्ट में आई खबरों के मुताबिक इस बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों से जुड़े कई मुद्दों पर भी चर्चा हुई थी.

Advertisment

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग: खुशखबरी, नरेंद्र मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के इस भत्ते में की दोगुनी बढ़ोतरी

न्यूनतम वेतन बढ़ाने की मांग

गौरतलब है कि सेंट्रल गवर्नमेंट कर्मचारी लंबे समय से न्यूनतम वेतन को 18 हजार रुपये से बढ़ाकर 26 हजार रुपये करने की मांग कर रहे हैं. हालांकि यह भी चर्चा है कि सरकार आने वाले दिनों में इस संबंध में कोई बड़ा ऐलान कर सकती है. बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार ने कुछ समय पहले सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी.

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्स (Income Tax) का आया सीजन, जान लीजिए क्या है मौजूदा टैक्स स्लैब

Advertisment

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत कर्मचारियों को 12 फीसदी DA मिलेगा और छठें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत 6 फीसदी की वृद्धि के साथ 154 फीसदी DA मिलेगा. मध्य प्रदेश सरकार ने 7th Pay Commission की सिफारिशों के अंतर्गत 7 लाख स्थायी कर्मचारियों शिक्षक और अन्य सरकारी कर्मचारियों के DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • नरेंद्र मोदी सरकार अपना पहला पूर्ण बजट अगले महीने करने जा रही है पेश
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई को पूर्ण बजट (Budget) पेश करेंगी
  • कर्मचारी न्यूनतम वेतन 18 हजार से बढ़ाकर 26 हजार रुपये करने की कर रहे हैं मांग 

Pay Commission News latest-news budget 2019 nirmala-sitharaman business news in hindi Pay Commission Latest News Narendra Modi 7th Pay Commission PM modi FM finance-ministry
Advertisment
Advertisment