Advertisment

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): होली से पहले लाखों कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, बढ़ जाएगी इतनी सैलरी

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ओडिशा सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत राज्य के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 5 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है.

author-image
Dhirendra Kumar
एडिट
New Update
सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): होली से पहले लाखों कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, बढ़ जाएगी इतनी सैलरी

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission)( Photo Credit : फाइल फोटो)

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): ओडिशा (Odisha) के लाखों सरकारी कर्मचारियों के लिए होली (Holi) से पहले बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ओडिशा सरकार ने सातवें वेतन आयोग (7th CPC) की सिफारिशों के तहत राज्य के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance-DA) में 5 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है. राज्य सरकार ने महंगाई भत्ते के साथ ही बढ़ी हुई सैलरी के एरियर का भुगतान करने की भी घोषणा की है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: सरकार ने इन कर्मचारियों के लिए आउटस्टेशन अलाउंस को लेकर किया बड़ा फैसला

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 1 जनवरी 2020 से लागू होगी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 1 जनवरी 2020 से लागू मानी जाएगी. वहीं राज्य के सरकारी कर्मचारियों ने जुलाई 2019 से एरियर देने की मांग की है. महंगाई भत्ता बढ़ने की वजह से कर्मचारियों की सैलरी में 900 रुपये से 12,500 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है. राज्य के वित्त विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को 12 फीसदी से बढ़ाकर 17 फीसदी कर दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी के एरियर का 10 फीसदी हिस्सा भी देने का फैसला किया गया है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला, नरेंद्र मोदी सरकार ने महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ाया

(सातवें वेतन आयोग से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें)

ओडिशा में अगस्त 2017 में लागू हुआ था सातवां वेतन आयोग

Advertisment

गौरतलब है कि राज्य में सातवां वेतन आयोग अगस्त 2017 में लागू हुआ था. राज्य सरकार द्वारा कर्मचारियों को जनवरी 2016 से अगस्त 2018 तक की सैलरी का एरियर भी अभी देना बाकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य सरकार अभी तक कर्मचारियों को एरियर का करीब 40 फीसदी हिस्से का भुगतान कर चुकी है.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): महंगाई भत्ता के बाद नरेंद्र मोदी सरकार ने ट्रांसपोर्ट अलाउंस को लेकर किया बड़ा फैसला

वित्त वर्ष 2017-18 में इस एरियर का भुगतान राज्य सरकार ने किया था. जानकारी के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में 10 फीसदी और एरियर का भुगतान किया जाएगा. शेष 50 फीसदी एरियर के भुगतान की समयसीमा के बारे में अभी तक खुलासा नहीं हुआ है. (सातवें वेतन आयोग से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें)

Advertisment

7Th CPC Latest News Dearness Allowance Narendra Modi odisha 7th cpc 7th Pay Commission DA PM modi 7th Pay Commission Update
Advertisment
Advertisment