Advertisment

नहीं आएगा आठवां वेतन आयोग, अटकलें हुई तेज! नए फॉर्मूले से बढ़ेगा वेतन

7th Pay Commission: नई अपडेट के अनुसार सरकार अब आठवां वेतन आयोग नहीं लाने पर विचार कर रही है. इसी के साथ कर्मचारियों के वेतन को बढ़ाने के लिए नया फॉर्मूला लागू किया जाएगा.

author-image
Shivani Kotnala
New Update
7th Pay Commission

7th Pay Commission( Photo Credit : file photo)

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन को लेकर बड़ी खबर आ रही है. अगर आप भी केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. दरअसल आठवां वेतन आयोग को लेकर बड़ी अपडेट मिल रही है. नई अपडेट के अनुसार सरकार अब आठवां वेतन आयोग नहीं लाने पर विचार कर रही है. इसी के साथ कर्मचारियों के वेतन को बढ़ाने के लिए नया फॉर्मूला लागू किया जाएगा. गौरतलब है केंद्रीय कर्मचारियों  को सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के अनुसार वेतन दिया जाता है. सरकार फिलहाल आठवां वेतन आयोग नहीं लेकर आएगी, हालांकि नया वेतन आयोग आने की प्रथा पर विराम लगने की बात साल 2016 में भी सामने आई थी. साल 2016 में पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस फॉर्मूले के बारे में जानकारी दी थी. लेकिन इस पर कोई बड़ा फैसला अब तक नहीं लिया गया था.

Advertisment

नए फॉर्मूले से बढ़ेगी कर्मियों  की सैलरी 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन को बढ़ाने के लिए नया फॉर्मूला लागू हो सकता है. कर्मचारियों के वेतन में उनकी परफॉर्मेंस (Performance linked increment) के आधार पर बढ़ोतरी की जा सकती है. बता दें कर्मचारियों के वेतन में उनकी परफॉर्मेंस (Performance linked increment) के आधार पर बढ़ोतरी का ये फैसला पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का था, जिसे बहुत जल्द लागू किया जा सकता है.

ये भी पढ़ेंः RBI के फैसले की इन बैंकों ने संभाली कमान! Credit Card से ऐसे होगा UPI Payment 

ऑटोमैटिकली पे रिविजन प्रक्रिया पर वेतन निर्धारण

माना जा रहा है कि सरकार एक ऐसे फॉर्मूले पर काम कर रही है जिसमें 50 प्रतिशत डीए होने पर सैलरी में ऑटोमैटिक इंक्रीमेंट हो जाए. इस प्रक्रिया को ऑटोमैटिकली पे रिविजन का नाम दिया जा सकता है. वेतन आयोग को खत्म करने के फैसले पर फिलहाल कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. सरकार 68 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 52 लाख पेंशनकर्मियों के लिए नया फॉर्मूला लागू करने का विचार कर रही है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • आठवें वेतन आयोग को लेकर सरकार विचार- विमर्श कर रही है
  • पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के फैसले को किया जा सकता है लागू
7th Pay Commission Latest Update 7th Pay Commission today news 7th Pay Commission DA Hike सातवां वित्त आयोग 7th Pay commission news 7th Pay Commission Update
Advertisment
Advertisment