Advertisment

लाखों की कमाई का सुनहरा मौका, इस बिजनेस में है पैसा ही पैसा

Lemon Grass Farming: केवल 20 हजार की लागत पर लाखों की कमाई के सुनहरे मौके का फायदा आप भी उठा सकते हैं. दरअसल हम लेमन ग्रास फॉर्मिंग (Lemon Grass Farming) के बारे में बात कर रहे हैं.

author-image
Shivani Kotnala
New Update
Business Idea: invest Only 20 thousand Rupees and Earn in Lakh

Business Idea: invest Only 20 thousand Rupees and Earn in Lakh( Photo Credit : File Photo)

Lemon Grass Farming: बेहद कम खर्च पर खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको केवल 20 हजार रुपये की जरूरत होगी. चौंकिए नहीं! केवल 20 हजार की लागत पर लाखों की कमाई के सुनहरे मौके का फायदा आप भी उठा सकते हैं. दरअसल हम लेमन ग्रास फॉर्मिंग (Lemon Grass Farming) के बारे में बात कर रहे हैं. इस रिपोर्ट में आपको बताएंगे कि लेमन ग्रास फॉर्मिंग का बिजनेस आइडिया आपके लिए कितना फायदेमंद है.

Advertisment

क्या है लेमन ग्रास फॉर्मिंग

लेमन ग्रास से निकलने वाले तेल का इस्तेमाल कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट, साबुन, तेल और दवाईयां बनाने में किया जाता है. इसलिए इसकी भारी मांग बाजार में बनी रहती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यक्रम मन की बात में लेमन ग्रास की खेती के बारे में बताया था. पीएम मोदी ने बताया कि देश की तरक्की में भी लेमन ग्रास की खेती बड़ा योगदान है. 

यह भी पढ़ेंः आज IGL ने फिर दिया CNG पर झटका, अब इतने रुपये बढ़ी कीमत

फर्मिंग है सुविधाजनक

लेमन ग्रास फॉर्मिंग बेहद सुविधाजनक है एक बार फसल की बुवाई के बाद यह 5 से 6 साल तक चलती है. इसमें सिंचाई के लिए ज्यादा पानी की भी जरूरत नहीं होती. इस खेती को जंगली जानवरों का खतरा भी नहीं होता.

Advertisment

लागत और मुनाफा

एक हेक्टेयर जमीन में लेमन ग्रास की खेती के लिए 20 हजार से 40 हजार की लागत आती है. मार्केट में 1 लीटर तेल की कीमत 200-1500 रुपये लीटर है. वहीं 3 से 4 कटाई पर करीब 100- 150 लीटर तेल निकल जाता है. इस तरह 4 लाख से 5 लाख रुपये का मुनाफा मिल जाता है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • पीएम मोदी भी कर चुके हैं इस फार्मिंग का जिक्र
  • बाजार में अच्छी मांग के साथ, लागत भी है कम 
What business should I start as a beginner How can I start my own business with no money how to start a business top 10 business ideas
Advertisment
Advertisment