Advertisment

5 हजार रुपये मंथली इन्वेस्टमेंट पर हर महीने 22 हजार की पेंशन, ये है प्लान

Best Pension Plan 2022: बुढ़ापे में जिंदगी सुकून से कटे इसके लिए हर किसी को एक बेहतरीन रिटायरमेंट प्लान चाहिए. भविष्य में आर्थिक तंगी से ना गुजरना पड़े इसके लिए बेहतर है सही समय पर सही इन्वेस्टमेंट प्लान चुनना.

author-image
Shivani Kotnala
एडिट
New Update
Best Pension Plan 2022

Best Pension Plan 2022( Photo Credit : File Photo)

Best Pension Plan 2022: रिटायरमेंट के बाद पेंशन ही एक मात्र आय का विकल्प रह जाता है. बुढ़ापे में जिंदगी सुकून से कटे इसके लिए हर किसी को एक बेहतरीन रिटायरमेंट प्लान चाहिए. भविष्य में आर्थिक तंगी से ना गुजरना पड़े इसके लिए बेहतर है सही समय पर सही इन्वेस्टमेंट प्लान चुनना. अगर आप भी भविष्य को सुरक्षित करने के लिए रिटायरमेंट प्लान को खोज रहे हैं तो इस खबर को पढ़िये. यहां आपके साथ पेंशन का एक अच्छा विकल्प बताने जा रहे हैं. रिटायरमेंट प्लान के लिए नेशनल पेंशन स्कीम की मदद ले सकते हैं. यहां 18 से 65 साल का कोई व्यक्ति निवेश शुरू कर सकता है.

Advertisment

22 हजार से ज्यादा की ऐसे मिलेगी पेंशन

अगर 30 साल का कोई भी व्यक्ति हर महीने 5,000 रुपये एनपीएस में इनवेस्ट करता है तो इस स्कीम में हर महीने 22,279 रुपये का पेंशन का लाभ ले सकता है. इस तरह 30 साल का कोई व्यक्ति अगर 5 हजार का निवेश 60 साल की उम्र तक करता है तो पेंशन की इस राशि का लाभ मिलेगा. 

यह भी पढ़ेंः देश में आसमान छूती महंगाई से राहत दे सकता है सामान्य मॉनसून

फंड मैनेज करने के लिए मिलते हैं ये विकल्प

फंड मैनेजर्स में LIC Pension Fund, HDFC Pension Management Company, SBI pension Fund के विकल्प मिलते हैं. पेंशन फंड में 60 साल की उम्र तक इनवेस्ट करने के बाद एक एनुइटी प्लान खरीदना होगा. एनुइटी प्रोवाइडर्स ही हर महीने आपको पेंशन देने का काम करेंगे. इसमें HDFC Life Insurance Company, LIC, ICICI Prudential Life Insurance जैसे विकल्प मिलते हैं. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • NPS में 18 से 65 साल का कोई व्यक्ति निवेश शुरू कर सकता है
  • 30 साल की उम्र से निवेश शुरू कर 22 हजार तक की पेंशन का फायदा
NPS NPS Subscribers NPS Latest News nps scheme Pension News new pension Latest Pension News Pension Rules
Advertisment
Advertisment