Advertisment

PM Modi Investment: किस चीज में निवेश करते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जानें इस वर्ष कितना चुकाया टैक्स

PM Modi Investment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से नामांकन भरने के दौरान दाखिल हलफनामे में किया खुलासा, कहां करते हैं निवेश और कितना चुकाया है टैक्स

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
PM Modi Investment In Fixed Deposits

PM Modi Investment In Fixed Deposits ( Photo Credit : Social Media)

PM Modi Investment: देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्रियों में शुमार नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार वाराणसी लोकसभा सीट से अपना नामांकन भरा है. उन्होंने दो बार इसी सीट से भारी मतों से जीत भी हासिल की है. अपने नॉमिनेशन ने प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी संपत्ति जुड़ा ब्यौरा भी साझा किया है. इसी के आधार पर ये जानकारी हासिल हुई है कि आखिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास कितनी संपत्ति है और वह किन चीजों में निवेश करते हैं. यही नहीं उन्होंने आयकर कितना भरा है इसकी जानकारी भी उनके हलफनामे में दी गई है. आइए जानते हैं. 

Advertisment

किन चीजों में निवेश करते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

निवेश एक ऐसा काम जो हर कोई अपनी आमदनी के साथ करना चाहता है. निवेश का पहला मकसद ही भविष्य को सुरक्षित करना होता है. आम से लेकर खास तक हर कोई अपनी-अपनी कमाई या आमदनी के मुताबिक निवेश करता है. ऐसा ही निवेश देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी करते हैं. पीएम मोदी के इन्वेस्टमेंट का सबसे बड़ा जरिया है फिक्सड डिपॉजिट. जी हां पीएम मोदी ने अपनी कमाई का ज्यादातर निवेश एफडी के रूप में करते हैं. 

यह भी पढ़ें - PM मोदी ने दाखिल किया नामांकन, तीसरी बार वाराणसी से चुनावी रण में उतरे प्रधानमंत्री

भारत निर्वाचन आयोग पर जारी हलफनामे के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे ज्यादा निवेश स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में बतौर एफडी किया है. यहां पर उन्होंने 2 करोड़ 85 लाख रुपए की एफडी करवाई है. दरअसल पीएम मोदी ने हलफनामें में बताया है कि उनके पास कुल 3.02 करोड़ रुपए की संपत्ति है. इसमें से अधिकांश हिस्सा एफडी के रूप में निवेश किया गया है. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट यानी NSC भी हैं इनकी कीमत 9 लाख 12 हजार रुपए है. हालांकि नकदी की बात करें तो प्रधानमंत्री मोदी के पास कुल 52,920 रुपए कैश है. 

पीएम मोदी ने कितना चुकाया टैक्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते वित्तीय वर्ष में करीब 3 लाख 33 हजार रुपए का टैक्स पे किया है.  इसकी जानकारी भी उन्होंने चुनावी शपथपत्र में दी है. हालांकि उन्होंने हलफनामे में अचल संपत्ति के रूप में शून्य लिखा है यानी उनके पास कोई घर, दफ्तर या जमीन नहीं है. 

पीएम मोदी के पास कितना गोल्ड

पीएम मोदी के पास गोल्ड या ज्वेलरी की बात करें तो उन्होंने हलफनामे में 45 ग्राम सोने की चार अंगूठियां होने की बात कही है. इनकी कीमत की बात करें तो यह 2 लाख 67 हजार रुपए है.

Source : News Nation Bureau

How Much Tax paid by PM Modi PM Modi property PM Modi Salary PM Modi Total Assets PM Modi Investment In Fixed Deposits PM modi Net worth
Advertisment