Advertisment

इस स्नैक्स से होगी बंपर कमाई, बच्चों ही नहीं बड़ों की भी खास पसंद

Small Business Idea: स्नैक्स नमकीन बच्चों की ही पसंद नहीं होती, इसे बड़े भी पसंद करते हैं. स्नैक्स नमकीन सदाबहार बिजनेस है, यह हर घर की जरूरत है. चाय- नाश्ते में इसे हर कोई चाव से खाता है.

author-image
Shivani Kotnala
New Update
Small Business Idea

Small Business Idea( Photo Credit : iStock)

Small Business Idea: खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और इन दिनों गूगल पर बिजनेस आइडिया को खोज रहें तो यह खबर भी पढ़नी चाहिए. आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपकी अच्छी कमाई हो सकती है. हम स्नैक्स नमकीन की बात कर रहे हैं. जी हां, स्नैक्स नमकीन बच्चों की ही पसंद नहीं होती, इसे बड़े भी पसंद करते हैं. स्नैक्स नमकीन सदाबहार बिजनेस है, यह हर घर की जरूरत है. चाय- नाश्ते में इसे हर कोई चाव से खाता है. यह बिजनेस आइडिया उन लोगों के लिए है जो खुद का बिजनेस स्मॉल स्कैल पर चलाना चाहते हैं. आइए स्नैक्स नमकीन के बिजनेस से जुड़ी कुछ बातों को जान लेते हैं.

Advertisment

कैसे शुरू करें बिजनेस 

बिजनेस स्मॉल स्कैल पर शुरू कर सकते हैं. इसके लिए 500 वर्ग फुट की जगह काफी है. दुकान के लिए  5 से 8 किलोवाट बिजली कनेक्शन की जरूरत होगी. ध्यान रखे इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको फूड लाइसेंस लेना जरूरी होगा. साथ ही सरकारी अनुमति भी जरूरी होगी. 

यह भी पढ़ेंः EPFO Update: सरकार ने दी अब ये नई सुविधा, फटाफट चेक करें खबर

किन सामान की जरूरत होगी

स्नैक्स नमकीन बनाने के लिए आपको कच्चे माल में मैदा, तेल, बेसन, नमक- मसाले, मूंगफली, नमकीन में इस्तेमाल होने वाली दालों की जरूरत होगी. स्नैक्स बनाने के लिए आपको कुछ मशीनों की जरूरत होगी जैसे सेव मेकिंग मशीन, फ्रायर मशीर, पैकेजिंग और वजन तौलने के लिए मशीन.  

Advertisment

कितना खर्च और कितनी आय

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 2 से 6 लाख रुपये की जरूरत होगी. इसी के साथ जानकारों का मानना है कि स्नैक्स नमकीन को बाजार में बेच कर अच्छा मुनाफा पाया जा सकता है. ऑनलाइन भी स्नैक्स नमकीन को बेच सकते हैं. इस बिजनेस में लागत का 20 से 30 फीसदी लाभ आय के रूप में मिल जाता है.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • स्नैक्स नमकीन सदाबहार बिजनेस है
  • ऑनलाइन मार्केट में भी प्रोडक्ट को बेच सकते हैं
What business should I start as a beginner How do start my own business top 10 business ideas How can I start my own business with no money how to start a business
Advertisment
Advertisment