Advertisment

कौन हैं करण अडानी, कितनी संपत्ति के हैं मालिक, जो संभाल सकते हैं अडानी ग्रुप की कमान

अडानी ग्रुप के चेयरमैन और दुनिया के दिग्गज कारोबारियों में शुमार गौतम अडानी रिटायरमेंट लेने की योजना बना रहे हैं. उनके रिटायरमेंट के बाद उनके बड़े बेटे करण संभाल सकते हैं बिजनेस की कमान, जानें कुल कितनी संपत्ति के मालिक हैं करण अडानी.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Who is Karan Adani

Karan Adani Net Worth: अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी जल्द ही रिटायर्ड हो सकते हैं. यानी अपने कारोबार को बुलंदियों तक पहुंचाने के बाद वह इसकी बागडोर किसी और हाथ में सौंपने की तैयारी कर रहे हैं. 70 की उम्र में गौतम अडानी रिटायरमेंट प्लान कर रहे हैं. मुकेश अंबानी की ही तरह वह अपना कारोबार अपने बच्चों को दे सकते हैं. माना जा रहा है कि गौतम अडानी अब अडानी ग्रुप के चेयरमैन के तौर पर अपने बड़े बेटे करण अडानी को कमान सौंप सकते हैं. फिलहाल गौतम अडानी की उम्र 62 वर्ष है. ऐसे में आने वाले 8 साल के अंदर उनकी जगह अडानी ग्रुप की जिम्मेदारी करण अडानी के कंधों पर हो सकती है. 

Advertisment

कौन है करण अडानी?

गौतम अडानी के बाद अडानी ग्रुप में अध्यक्ष का पद कौन संभालेगा इसको लेकर कारोबार जगत में चर्चाएं तेज हैं. माना जा रहा है कि अडानी ग्रुप की कमान गौतम के बड़े बेटे करण को मिल सकती है. वैसे तो चेयरमैन पद के दो उम्मीदवार हैं. करण के अलावा प्रणव अडानी भी इस रेस में हैं.

यह भी पढ़ें - ज्वेलरी चोरी या गुम होने पर भी मिलेगा पूरा Refund, बहुत काम के हैं गोल्ड इंश्योरेंस के ये नियम

करण अडानी की बात करें तो वह मौजूदा समय में सीमेंट, बंदरगाह और लॉजिस्टिक समेत अन्य कारोबार को देख रहे हैं. करण की दावेदारी इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाती है कि वह अडानी ग्रुप के सबसे ज्यादा स्थापित इकाइयों को देख रहे हैं. 

चीन की तोड़ना चाहते हैं कमर

अपने एक साक्षात्कार में करण अडानी ने कहा था कि वह अपने हिस्से की इकाइयों के विस्तार की योजना बना रहे हैं. वह बंदरगाह बिजनेस का नेटवर्क भी बढ़ाना चाहते हैं. उन्होंने यह भी कहा था कि इसे भारत की रणनीतिक प्राथमकिताओं के विस्तार के तौर पर भी देखा जाता है.

इसमें वियतनाम, इजराइल में बंदरगाहों का विकास और श्रीलंका के साथ-साथ अमेरिका तक शामिल हैं. करण चाहते हैं कारोबार के मामले में चीन की कमर तोड़ दें. बंदरगाह में चीन के प्रभुत्व को भी खत्म कर दिया जाए. 

2030 का प्लान तैयार

करण अपने काम में कितने माहिर हैं इसका अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने कारोबार को लेकर 2030 तक का प्लान अभी तैयार कर लिया है. करण के मुताबिक प्राथमिकता यह है कि हम न सिर्फ भारत के अंदर बल्कि पड़ोसी देशों में भी विस्तार करें.

Advertisment

आने वाले 6 वर्षों में कम से कम एक बिलियन टन की मात्रा संभालने लायक बन जाएं. करण के मुताबिक भारत दुबई और सिंगापुर जैसे देशों का विकल्प बनने की काबिलियत रखता है. 

करण अडानी की अब तक की जर्नी

करण ने शिक्षा ग्रहण करने के बाद ही अपने परिवार का बिजनेस संभाल लिया. उन्होंने अडानी ग्रुप में प्रवेश किया और यहां वित्त, विपणन और संचालन जैसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां संभाल लीं. कॉर्पोरेट सीढ़ी तेजी से चढ़ रहे करण ने 2016 में APSEZ में सीईओ की भूमिका संभाली. 

यह भी पढे़ं - गौतम अडानी होंगे रिटायर! 70 की उम्र में इन्हें सौंप देंगे अरबों का कारोबार, जानें प्लान

कितनी है करण अडानी की संपत्ति

करण अडानी की संपत्ति की बात करें तो वह कुल 1.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं. भारतीय रुपयों के मुताबिक ये रकम 1,00,61,04,00,000 है. दुनिया की मशहूर मैगजीन फोर्ब्स के मुताबिक 2023 में उनके पिता गौतम अडानी भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स थे. जब उनकी कुल संपत्ति 47 बिलियन डॉलर थी. 

gautam adani net worth Gautam Adani Latest Business News In Hindi business news in hindi
Advertisment
Advertisment