Advertisment

भारत में 5G जल्द लॉन्च करेगी मोदी सरकार, दूरसंचार विभाग ने जारी किया गाइडलाइन

अब जल्द ही आप 5जी नेटवर्क का मजा उठा पाएंगे. केंद्र की मोदी सरकार ने भारत में 5जी लॉन्च करने के तैयारी शुरू कर दी है. इसे लेकर दूरसंचार विभाग ने टेलिकॉम कंपनियों के 5जी (5G) ट्रायल को लेकर गाइडलाइन भी जारी कर दिया है.

author-image
Vineeta Mandal
एडिट
New Update
भारत में 5G जल्द लॉन्च करेगी मोदी सरकार, दूरसंचार विभाग ने जारी किया गाइडलाइन

भारत में 5G जल्द लॉन्च करेगी मोदी सरकार

अब जल्द ही आप 5जी नेटवर्क का मजा उठा पाएंगे. केंद्र की मोदी सरकार ने भारत में 5जी लॉन्च करने के तैयारी शुरू कर दी है. इसे लेकर दूरसंचार विभाग ने टेलिकॉम कंपनियों के 5जी (5G) ट्रायल को लेकर गाइडलाइन भी जारी कर दिया है. जानकारी के मुताबिक, टेलिकॉम कंपनियों को 3 श्रेणियों में लाइसेंस का आवंटन किया जाएगा. इसके साथ ही दूरसंचार विभाग ने कंपनियों से 5जी के लिए आवेदन भी मांगे गए हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Huawei ने पहला 5G कॉमर्शियल मोबाइल फोन किया लॉन्च, यहां जानें पूरी Details

टेलीकॉम मंत्री रविशंकर प्रसाद ने हाल में बताया था, 'जहां तक 5जी का सवाल है, यह केवल तकनीक से जुड़ा मामला नहीं है. इसमें सुरक्षा से जुड़े मुद्दे भी शामिल हैं.' केंद्र सरकार ने 5जी टेस्ट में चीनी टेलीकॉम की दिग्गज कंपनी हुआवेई की भागीदारी पर फैसला करने के लिए प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार की अध्यक्षता में एक समिति बनाई है.

जिन तीन कंपनियों को पैनल से हरी झंडी दी गई है सैमसंग, नोकिया और एरिक्सन हैं. वहीं टेस्ट के लिए नोकिया, सैमसंग, वोडाफोन, आइडिया,  एयरटेल और जियो ने एरिक्सन के साथ भागीदारी की है.

Advertisment

Telecom Department Jio Vodafone Idea BSNL Ravi Shankar Prasad 5G 5g roll out dot Airtel
Advertisment
Advertisment