Advertisment

आप कौन सी सिम करते हैं इस्तेमाल, इस मामले ने यह कंपनी निकली सबसे आगे

इसी के चलते रिलायंस जियो ने नवंबर 2018 में 88 लाख सब्सक्राइबर जोड़े.

author-image
yogesh bhadauriya
एडिट
New Update
आप कौन सी सिम करते हैं इस्तेमाल, इस मामले ने यह कंपनी निकली सबसे आगे

रिलायंस जियो ने नवंबर 2018 में 88 लाख सब्सक्राइबर जोड़े.

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) लगातार अपने ग्राहकों को जबरदस्त ऑफर्स ही नहीं बल्कि गजब की सर्विस भी दे रही है. इसी के चलते रिलायंस जियो ने नवंबर 2018 में 88 लाख सब्सक्राइबर जोड़े. जो देश के सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स से ज्यादा है. टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने शुक्रवार को ये आंकड़े पेश किए. ट्राई के मुताबिक 30 नवंबर तक रिलायंस जियो का सब्सक्राइबर बेस 27.16 करोड़ रहा. एक रिपोर्ट के मुताबिक नवंबर तक देश में मोबाइल यूजर्स की कुल संख्या 117.18 करोड़ रही. ट्राई ने अपने एक बयान में कहा, 'देश में वायरलेस सब्सक्राइबर्स (GSM, CDMA और LTE) की संख्या अक्टूबर के 1,170.02 मिलियन से बढ़कर नवंबर 2018 में 1,17.76 मिलियन हो गई.' ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक 30 नवंबर 2018 तक प्राइवेट सर्विस प्रोवाइडर्स का मार्केट शेयर 89.99 प्रतिशत रहा. वहीं BSNL और MTNL का मार्केट शेयर 10.01 फीसदी रहा.

Advertisment

यह भी पढ़ें- CCTV कैमरा बन जाएगा आपका मोबाइल बस ये एक App करना होगा डाउनलोड

दूसरे नंबर पर है BSNL

नवंबर महीने में BSNL के सब्सक्राइबर्स की संख्या 3.78 लाख रही. कंपनी के कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या 11.38 करोड़ हो गई है. इस लिहाज से BSNL जियो के बाद सबसे ज्यादा ग्राहक जोड़ने में कामयाब रहा. इसके अलावा एयरटेल भी नवंबर महीने में 1.02 लाख नए ग्राहक जोड़ने में कामयाब रहा. जिसके बाद एयरटेल का सब्सक्राइबर बेस 34.18 करोड़ हो गया. वहीं वोडाफोन आईडिया को नवंबर महीने 65.26 लाख ग्राहकों का नुकसान झेलना पड़ा. जिसके बाद वोडाफोन आईडिया का सब्सक्राइबर बेस 42.11 करोड़ हो गया.

Advertisment

Jio के मुनाफे में भी उछाल

आपको बता दें जियो के मुनाफे में दिसंबर महीने में 65 फीसदी का उछाल आया है. जियो का नेट प्रॉफिट बढ़कर 831 करोड़ हो गया है.कस्टमर बेस में इजाफे के चलते जियो के मुनाफे में यह उछाल आया है.इससे पहले कंपनी का नेट प्रॉफिट 681 करोड़ रिकॉर्ड किया था.हालांकि रिलायंस जियो का एवरेज कस्टमर रेवेन्यू में लगातार गिरावट दर्ज की गई पर कस्टमर बेस बढ़ने से कंपनी के नेट प्रॉफिट में इजाफा हुआ है.

बता दें कि टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio ने हाल ही में कुंभ मेले के चलते श्रद्धालुओं के लिए Kumbh Jio Phone नेतृत्व की पेशकश की है. 'कुंभ जियो फोन' के माध्यम से आपको आगामी कुंभ मेला 2019 से संबंधित हर छोटी-बड़ी अहम जानकारी आसानी से मिलेगी. रिलांयस जियो के मुताबिक, श्रद्धालु सर्विस सेक्शन में स्पेशल ट्रेन व बस, रूट मैप्स समेत कई अन्य जरूरी जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Jio BSNLm Vodafone Mukesh Ambani telecom regulatory authority of india Prayagraj idea Trai Kumbh Reliance Jio Telecom Operators Kumbh 2019 Subscriber Airtel
Advertisment
Advertisment