TRAI Fake Call Alert: नहीं किया ये काम तो बंद हो जाएगा मोबाइल नंबर...', TRAI ने दिया बड़ा संकेत

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने यह साफ कर दिया कि वह संदेश भेजकर या किसी अन्य तरीके से मोबाइल नंबर का कनेक्शन काटने के बारे में ग्राहकों के साथ संपर्क नहीं करता है.

author-image
Prashant Jha
New Update
fake call

फर्जी कॉल से हो जाए सावधान

TRAI Fake Call Alert: अगर आपके मोबाइल पर कनेकशन काटने के कॉल आ रहे हैं तो आप घबराए नहीं, क्योंकि यह कॉल फेक है. जी हां टेलीकॉम रेगुलेटर TRAI ने बुधवार को लोगों से अपील की है कि वे ट्राई के नाम पर की जा रहीं फर्जी कॉल की जाल में नहीं फंसे. इन कॉल में दूरसंचार ग्राहकों को मोबाइल नंबर का कनेक्शन काटने की धमकी देकर कुछ यूजर्स से कुछ फर्जी डिमांड की जाती है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने यह साफ कर दिया कि वह संदेश भेजकर या किसी अन्य तरीके से मोबाइल नंबर का कनेक्शन काटने के बारे में ग्राहकों के साथ संपर्क नहीं करता है. उसने ऐसा करने के लिए किसी थर्ड पार्टी एजेंसी को भी रजिस्टर नहीं किया है. 

Advertisment

ट्राई नहीं करती है ऐसे कॉल्स



ट्राई ने साफ तौर कहा कि  "ऐसे में किसी भी तरह का संचार (कॉल, संदेश या नोटिस) जो ट्राई से होने का दावा करता है और मोबाइल नंबर काटने की धमकी देता है, उसे संभावित धोखाधड़ी का प्रयास माना जाना चाहिए. यह पूरी तरह से फर्जी कॉल है. ट्राई इस तरह के कॉल ग्राहकों को कभी नहीं करता है. 

इन चीजों को लेकर भी आ सकता है कॉल

बिल भुगतान में गड़बड़ी, केवाईसी पूरा न होने या नंबर के दुरुपयोग की स्थिति में ही दूरसंचार सेवा प्रदाता किसी मोबाइल नंबर की सेवाएं बंद कर सकती है. ट्राई ने नागरिकों को सतर्क रहने और संदिग्ध धोखेबाजों के झांसे में न आने की सलाह दी है. TRAI ने कहा, "ग्राहकों को संबंधित दूरसंचार कंपनी के अधिकृत कॉल सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्रों से संपर्क कर ऐसी कॉल की पुष्टि करने की सलाह दी जाती है." 

फर्जी कॉल पर ट्राई उठा रही है कदम

रेगुलेटर के मुताबिक, उसके संज्ञान में लाया गया है कि नागरिकों को ट्राई से होने का दावा करते हुए तमाम प्री-रिकॉर्डेड कॉल की जा रही हैं, जिनमें उपयोगकर्ताओं को धमकी दी जाती है कि उनके नंबर जल्द ही ब्लॉक कर दिए जाएंगे और उनकी व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाती है. .

Fake Call Centre Fake Calls Trai fake call India First Mobile Call
Advertisment