Advertisment

बीसीसीआई ने किया टीम इंडिया के नए बॉलिंग कोच के नाम का ऐलान, इस विदेशी को सौंपी जिम्मेदारी

Morne Morkel: गौतम गंभीर के हेड कोच बनने के बाद खबरें आ रही थीं कि गंभीर साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर मोर्ने मोर्कल को टीम मैनेजमेंट का हिस्सा बनाना चाहते हैं.

author-image
Sonam Gupta
New Update
गौतम गंभीर Morne Morkel

Morne Morkel

Morne Morkel: बीसीसीआई ने टीम इंडिया के नए बॉलिंग कोच के नाम की घोषणा कर दी है. गौतम गंभीर के हेड कोच बनने के बाद खबरें आ रही थीं कि गंभीर साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर मोर्ने मोर्कल को टीम मैनेजमेंट का हिस्सा बनाना चाहते हैं. अब बीसीसीआई ने भी ऐलान कर दिया है कि पूर्व अफ्रीकी मोर्ने मोर्कल भारतीय टीम के नए बॉलिंग कोच होंगे और बांग्लादेश के साथ होने वाले चेन्नई टेस्ट मैच से पहले ट्रेनिंग कैंप में वह टीम से जुड़ेंगे. 

Advertisment

गौतम गंभीर के खास मोर्ने मोर्कल बने बॉलिंग कोच

पूर्व साउथ अफ्रीकी क्रिकेटर मोर्ने मोर्कल को बीसीसीआई ने टीम इंडिया का नया बॉलिंग कोच घोषित कर दिया है. असल में, एक दिन पहले चेन्नई टेस्ट से पहले आयोजित ट्रेनिंग कैंप से पहले फोटोज सामने आईं, जहां मोर्ने भी खिलाड़ियों के साथ मैदान पर नजर आए थे. हालांकि, अब बोर्ड ने उनके बॉलिंग कोच होने की आधिकारिक घोषणा कर दी है.

मोर्कल ने केएल राहुल की कप्तानी वाली लखनऊ सुपरजायंट्स के लिए 2 साल तक बॉलिंग कोच की भूमिका निभा चुके हैं, जब मोर्कल LSG के बॉलिंग कोच थे, उस दौरान गौतम गंभीर भी टीम के मेंटोर थे और उन्होंने मोर्केल के काम को बहुत नजदीक देखा और समझा है.

पाकिस्तान को दे चुके हैं कोचिंग

साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर मोर्ने मोर्कल ने 2006 से 2018 के बीच इंटरनेशनल क्रिकेट हिस्सा लिया है. उन्होंने नवंबर 2023 तक पाकिस्तान की नेशनल क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में काम किया था. हालांकि, उनके कार्यकाल में पाकिस्तान की टीम कुछ खास नहीं कर सकी. इतना ही नहीं, मोर्कल ने नामीबिया, डरबन के सुपर जायंट्स जैसी टीमों के साथ भी काम किया है

मोर्ने मोर्कल के इंटरनेशनल करियर की बात करें, तो उन्होंने 2006 में टेस्ट मैच में डेब्यू किया और 86 टेस्ट मैचों में टीम का प्रतिनिधित्व किया. मार्च 2018 में वह दक्षिण अफ्रीका के लिए 300 टेस्ट विकेट लेने वाले 5वें गेंदबाज रहे. उन्होंने 117 वनडे इंटरनेशनल और 44 टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेले.

ये भी पढ़ें: टीम इंडिया अगर पाकिस्तान नहीं आई तो...चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर फूटा मोईन का हुस्सा, BCCI को दे डाली वॉर्निंग

Advertisment

ये भी पढ़ें: Virat Kohli: टीम इंडिया का सबसे फिट प्लेयर विराट कोहली को नहीं मानते जसप्रीत बुमराह, जानें किसका लिया नाम

sports news in hindi Morne Morkel
Advertisment
Advertisment