Advertisment

Prize Money: विनर न्यूजीलैंड की टीम पर हुई पैसों की बारिश, जानें टीम इंडिया को कितने पैसे मिले?

Prize Money: न्यूजीलैंड ने फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को हराकर खिताबी जीत दर्ज की है. आइए जानते हैं कि ट्रॉफी के साथ-साथ प्राइज मनी में अफ्रीकी टीम को कितने पैसे मिले?

author-image
Sonam Gupta
New Update
new zealand cricket team

Prize Money

Advertisment

Prize Money: वुमेन्स टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में न्यूजीलैंड की टीम ने सालों का सूखा खत्म करते हुए पहला खिताब जीत लिया है. इस ट्रॉफी को जीतने के लिए न्यूजीलैंड की टीम ने फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को मात दी. न्यूजीलैंड को टूर्नामेंट जीतने के बाद एक चमचमाती वर्ल्ड कप की ट्रॉफी मिली और साथ ही मिला प्राइज मनी के तौर पर भारी-भरकम राशि भी मिली है. 

प्राइज मनी में कितने करोड़ मिले?

वुमेन्स टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में एक नए चैंपियन का जन्म हुआ, जब न्यूजीलैंड ने खिताबी जीत दर्ज की. हालांकि, आईसीसी की तरफ से सिर्फ ट्रॉफी ही नहीं बल्कि एक भारीभरकम प्राइज मनी भी दी गई. चैंपियन बनी न्यूजीलैंड की टीम ने 2.34 मिलियन डॉलर यानी लगभग 20 करोड़ रुपये रुपये जीते. 

आईसीसी ने प्राइज मनी को बढ़ा दिया था. साथ ही ग्रुप स्टेज के एक मैच जीतने पर हर टीम को 26.19 लाख रुपये भी दिए जाएंगे. न्यूजीलैंड ने ग्रुप स्टेज में 3 मैच जीते थे, इसलिए उसे 78 लाख रुपये अतिरिक्त मिलेंगे. इस तरह न्यूजीलैंड को करीब 20.45 करोड़ रुपये इनाम में मिलेंगे.

रनरअप रही साउथ अफ्रीका को 1.17 मिलियन डॉलर यानि 9.83 करोड़ रुपये मिलेंगे. वहीं, इस टीम ने लीग स्टेज पर 3 मैच जीते थे, जिसके लिए उन्हें 78 लाख भी मिलेंगे. ऐसे में अफ्रीकी टीम को कुल 10.62 करोड़ रुपये मिलेंगे.

टीम इंडिया को भी मिली मोटी रकम

वुमेन्स टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया सेमीफाइनल के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर सकी और लीग स्टेज से ही बाहर हो गई थी. लीग स्टेज पर भारत ने कुल 2 मैच जीते थे, जिसके लिए उन्हें 52 लाख रुपये मिलेंगे. 

32 रन से न्यूजीलैंड ने जीता फाइनल

रविवार को दुबई में न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच महिला टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला खेला गया. इस मैच में कीवी टीम ने 32 रन से जीत हासिल की और टूर्नामेंट में पहली ट्रॉफी उठाई. मैच की बात करें, तो न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 159 रनों का लक्ष्य खड़ा किया. जवाब में अफ्रीकी टीम ने पूरी कोशिश की, लेकिन 20 ओवर में 126/9 के स्कोर तक ही पहुंच सकी और 32 रन से मैच हार गई. 

Womens T20 World Cup 2024 Womens T20 World Cup 2024 winner
Advertisment
Advertisment