Advertisment

IPL 2025: BCCI ने बैठे बिठाए करा दिया IPL फ्रेंचाइजियों का नुकसान, अनकैप्ड खिलाड़ियों से जुड़ा है मामला

IPL 2025: बीसीसीआई ने शनिवार की रात को आईपीएल 2025 के रिटेंशन नियमों की घोषणा की और साथ ही अपकमिंग टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा भी की.

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
mayank yadav

mayank yadav

Advertisment

IPL 2025: इंडियन प्रीमियर लीग 2025 के लिए गर्वनिंग काउंसिल ने नए नियमों की घोषणा कर दी है. फ्रेंचाइजी को अगले सीजन में 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति होगी, जिसमें 5 कैप्ड और 2 अनकैप्ड खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं. खास बात ये है कि अनकैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन करने के लिए फ्रेंचाइजी को 4 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे. लेकिन, अगर अनकैप्ड खिलाड़ी रिटेंशन लिस्ट की अंतिम तिथि से पहले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू कर लेता है, तो वह कैप्ड खिलाड़ी बन जाएगा और फ्रेंचाइजी को उसे रिटेन करने के लिए 11 करोड़ रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं.

Advertisment

बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज में तीन ऐसे अनकैप्ड खिलाड़ी चुने गए हैं, जिन पर न सिर्फ फैंस की नजर होगी, बल्कि उनकी आईपीएल फ्रेंचाइजी भी उन पर ध्यान दे रही होंगी. अगर इन खिलाड़ियों ने इस सीरीज में डेब्यू कर लिया, तो फ्रेंचाइजी को उन्हें रिटेन करने में ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं उन तीन खिलाड़ियों के बारे में:

1. हर्षित राणा  

हर्षित राणा, एक तेज गेंदबाज, पिछले कुछ समय से भारतीय टीम की रडार पर हैं. उन्हें जिम्बाब्वे और श्रीलंका दौरे पर भी चुना गया था, लेकिन डेब्यू का मौका नहीं मिला. हर्षित ने आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए शानदार प्रदर्शन किया था और वह टीम के संयुक्त रूप से दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे. अब बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में उनका डेब्यू हो सकता है, जिससे वह कैप्ड खिलाड़ी बन जाएंगे और केकेआर को उन्हें 4 करोड़ से ज्यादा में रिटेन करना पड़ सकता है.

Advertisment

मयंक यादव  

लखनऊ सुपर जायंट्स से खेलने वाले मयंक यादव ने आईपीएल 2024 में अपनी तेज गति से प्रभावित करने वाले गेंदबाज रहे थे. हालांकि, वह चोटिल हो गए थे, लेकिन अब पूरी तरह फिट होकर बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए चुने गए हैं. अगर मयंक ने इस सीरीज में डेब्यू कर लिया, तो उनकी फ्रेंचाइजी को उन्हें अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में नहीं बल्कि कैप्ड खिलाड़ी के रूप में रिटेन करना पड़ेगा, जिससे उनकी रिटेनशन फीस बढ़ सकती है.

नितीश कुमार रेड्डी  

Advertisment

नितीश रेड्डी ने आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में प्रभावशाली प्रदर्शन किया था. वह एक ऑलराउंडर हैं, जिनकी आईपीएल में काफी डिमांड है. अगर नितीश का बांग्लादेश सीरीज में डेब्यू हो गया, तो वह भी कैप्ड खिलाड़ी बन जाएंगे, और सनराइजर्स हैदराबाद को उन्हें रिटेन करने में 4 करोड़ से ज्यादा की रकम खर्च करनी पड़ सकती है.

ये भी पढ़ें: IPL 2025: आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन के लिए कब जारी होगी रिटेन-रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट, तारीख आई सामने

Advertisment
Advertisment