Advertisment

IND vs NZ: चिन्नास्वामी स्टेडियम में कैसा है टीम इंडिया का ट्रैक रिकॉर्ड? जहां खेला जाना है पहला टेस्ट मैच

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच बैंगलुरु में खेला जाएगा. आइए आपको बताते हैं कि चिन्नास्वामी स्टेडियम में टीम इंडिया का ट्रैक रिकॉर्ड कैसा है?

author-image
Sonam Gupta
New Update
team india test m chinnaswamy

IND vs NZ will play first match in bengaluru where is chinnaswamy stadium record in test

Advertisment

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाने वाली है, जो टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के अंतर्गत होगी. इस सीरीज का पहला मैच 16 अक्टूबर से बैंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. तो आइए जानते हैं कि बैंगलुरु में भारतीय टीम का टेस्ट रिकॉर्ड कैसा है और इस मैच में किसका पलड़ा भारी रहने वाला है.

कैसा है चिन्नास्वामी में टीम इंडिया का रिकॉर्ड?

बैंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में कुल 24 टेस्ट मैच खेले गए हैं. इसमें 9 मैच भारत ने जीते हैं, तो वहीं 6 मैचों में मेहमान टीम ने जीत दर्ज की है. 9 मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए हैं. इस मैदान पर गेंदबाजों की खूब पिटाई होती है. भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमों में विस्फोटक बल्लेबाजों की भरमार है. ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम बल्लेबाजी चुनकर बोर्ड पर बड़ा स्कोर लगाना चाहेगी.

हेड टू हेड में किसका पलड़ा है भारी?

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 62 टेस्ट मैच खेले गए हैं. इस दौरान 22 मैच भारत ने जीते हैं, तो वहीं 13 मैचों में न्यूजीलैंड ने जीत दर्ज की है. जबकि दोनों टीमों के बीच खेले गए 27 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं. 

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड शानदार

भारत में न्यूजीलैंड टीम का टेस्ट रिकॉर्ड बेहद खराब है, जिसमें वह जहां एक बार भी टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब नहीं हो सके, तो वहीं उन्होंने अब तक खेले 36 टेस्ट मुकाबलों में से सिर्फ 2 में ही जीत हासिल की है. न्यूजीलैंड को भारत में आखिरी बार टेस्ट मैच में जीत साल 1988 में मिली थी. 

अंक तालिका में नंबर-1 पर है टीम इंडिया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में शामिल होगी. WTC प्वॉइंट्स टेबल की बात करें, तो भारतीय टीम अंक तालिका में 98 प्वॉइंट्स और 74.24 PCT के साथ पहले स्थान पर बनी हुई है. टीम इंडिया ने अब तक 11 मैच खेले हैं, जिसमें 8 मैच जीते हैं और 2 मैचों में हार का सामना किया है.

भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज शेड्यूल

पहला टेस्‍ट – 16 से 20 अक्‍टूबर (एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम, बेंगलुरु)

दूसरा टेस्‍ट – 24 से 28 अक्‍टूबर (एमसीए स्‍टेडियम, पुणे)

तीसरा टेस्‍ट – 1 से 5 नवंबर (वानखेड़े स्‍टेडियम, मुंबई).

ये भी पढ़ें: Unique Cricket Records: रोहित-विराट नहीं, भारत के सबसे खतरनाक बल्लेबाज के नाम है 1 बॉल पर 17 रन बनाने का रिकॉर्ड

sports news in hindi cricket news in hindi ind-vs-nz m chinnaswamy stadium India vs New Zealand
Advertisment
Advertisment