Advertisment

Unique Record: भारतीय क्रिकेटर के नाम है सबसे बड़ा रिकॉर्ड, 16 सालों में कभी नहीं हुआ RUN-OUT

Unique Record: भारतीय क्रिकेटर्स के पास दुनियाभर के कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स हैं. आज हम ऐसे ही बड़े और यूनिक रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं, जिसके बारे में शायद ही आप जानते हो...

author-image
Sonam Gupta
New Update
kapil dev record

kapil dev record

Unique Record: क्रिकेट के खेल में कई ऐसे रिकॉर्ड्स हैं, जिन्हें जानकर फैंस दंग रह जाते हैं. आज हम आपको  भारतीय क्रिकेटर के एक ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में बताने वाले हैं, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. जहा, सोच कर देखिए कि एक खिलाड़ी ने 16 साल तक टेस्ट क्रिकेट खेला, लेकिन वो कभी भी रन आउट नहीं हुआ. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये क्रिकेटर है कौन, जिसे विपक्षी टीम टेस्ट फॉर्मेट में कभी रन आउट नहीं कर पाई.

Advertisment

कभी नहीं हुए रन आउट

सस्पेंस खत्म करते हैं और आपको बताते हैं... अपने करियर में एक भी बार रन आउट ना होने वाला क्रिकेटर कोई और नहीं बल्कि 1983 में भारत को पहला वर्ल्ड कप खिताब जिताने वाले कप्तान कपिल देव हैं. कपिल देव की गिनती दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों में होती है.

कपिल देव ने भारत के लिए साल 1978 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया. कपिल देव ने अपने इंटरनेशनल करियर का आखिरी क्रिकेट मैच साल 1994 में खेला था. 

कपिल देव अपने टेस्ट करियर में 25 बार बोल्ड, 84 बार कैच आउट, 28 बार Caught Behind, 20 बार LBW आउट हुए. बताते चलें, वनडे क्रिकेट में भी कपिल देव के रिकॉर्ड शानदार हैं, लेकिन वहां वह कुल 10 बार रन आउट का शिकार हुए. 

आंकड़ें रहे दमदार

भारत को पहला वर्ल्ड कप जिताने वाले कपिल देव ने भारत के लिए 131 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 31.05 के औसत और 8 शतकों की मदद से 5248 रन बनाए हैं. वहीं, 29.64 के औसत से 434 विकेट अपने नाम किए. इसके अलावा, पूर्व कप्तान ने 225 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 23.79 के औसत से 3783 रन बनाए और 253 विकेट भी चटकाए. 

बताते चलें, कपिल देव ने अपने करियर में वैसे तो कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की, लेकिन 1983 में जिस तरह उन्होंने एक अंडरडॉग टीम इंडिया को इंग्लैंड की मेजबानी में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में खिताबी जीत दिलाई, वह ना केवल उस टीम बल्कि हर भारतीय क्रिकेट फैन के लिए सबसे बड़ी याद है. 

ये भी पढ़ें: Joe Root: टूट जाएगा सचिन तेंदुलकर का सबसे बड़ा रिकॉर्ड? जो रूट हैं सिर्फ इतने रन दूर

ये भी पढ़ें: IPL 2025: इन 4 भारतीय क्रिकेटर्स ने नहीं बदली आज तक IPL टीम, अपनी सच्चाई से जीता सबका दिल

sports news in hindi Kapil Dev Unique record
Advertisment
Advertisment