Advertisment

Keshav Maharaj: हनुमान भक्त केशव महाराज ने रचा इतिहास, तोड़कर रख दिया 64 साल पुराना रिकॉर्ड

Keshav Maharaj: साउथ अफ्रीका के फिरकी गेंदबाज केशव महाराज ने वेस्टइंडीज के साथ खेली गई टेस्ट सीरीज में इतिहास रच दिया है और वह नंबर-1 स्पिनर बन गए हैं...

author-image
Sonam Gupta
New Update
keshav maharaj

keshav maharaj

Keshav Maharaj Record: साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज को दूसरे टेस्ट मैच में 40 रन से हराकर सीरीज को 1-0 से अपने नाम कर लिया है. अफ्रीकी टीम के जीत के हीरो रहे केशव महाराज को प्लेयर ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड से नवाजा गया. केशव ने विकेटचटकाऊ गेंदबाजी की और 64 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 

Advertisment

केशव महाराज बने नंबर-1 स्पिनर (Keshav Maharaj Record)

साउथ अफ्रीका के फिरकी गेंदबाज केशव महाराज (Keshav Maharaj) हनुमान जी के भक्त हैं. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ कमाल की गेंदबाजी की. उन्होंने पहले मैच में 8 विकेट चटकाए. हालांकि, उस मैच में उनकी टीम जीत नहीं पाई और मैच ड्रॉ हो गया था. वहीं, दूसरे मैच में भी केशव ने शानदार प्रदर्शन जारी रखा और 5 विकेट चटकाए और जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. इस सीरीज में 13 विकेट लेकर केशव ने 64 साल पुराने एक रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 

केशव महाराज साउथ अफ्रीका के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले स्पिन गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने यह कारनामा महज 51 टेस्ट में कर दिखाया है. Keshav Maharaj 171 विकेट लेकर इस लिस्ट में टॉप पर हैं. वहीं, दूसरे नंबर पर टेफील्ड के नाम 170 विकेट दर्ज हैं. 

दूसरा मैच 40 रन से जीती साउथ अफ्रीका टीम

वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई. दोनों टीमों के बीच खेला गया पहला मैच ड्रॉ रहा. वहीं, दूसरे मैच में अफ्रीकी कप्तान टेंबा बावुमा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली, लेकिन आखिर में साउथ अफ्रीका ने 40 रन से मैच को जीता और सीरीज पर 1-0 से कब्जा जमा लिया.

इस जीत के साथ ही अफ्रीकी टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में बड़ा फायदा हुआ है. ये टीम अब अंक तालिका में पाकिस्तान को पीछे छोड़कर नंबर-5 पर पहुंच गई है. इससे पहले साउथ अफ्रीका 7वें नंबर पर थी, लेकिन इस जीत के साथ उसने पाक को पीछे छोड़ा और अब वह 5वें नंबर पर आ पहुंचे हैं.

ये भी पढ़ें: साउथ अफ्रीका की जीत से पाकिस्तान को WTC प्वॉइंट्स टेबल में हुआ नुकसान, जानें किस नंबर पर है अब भारत

ये भी पढ़ें: IPL 2025 Mega Auction: मेगा ऑक्शन से ना करें ज्यादा उम्मीद, इसकी असलियत जानकर आपको भी लगेगा झटका

today sports news in hindi Latest Sports news in hindi Keshav Maharaj other sports news in hindi
Advertisment