Advertisment

IND vs SL : केएल राहुल या ऋषभ पंत, पहले वनडे में कौन होगा भारत का विकेटकीपर? आंकड़ों में समझें किसे मिलेगा मौका

IND vs SL : भारत और श्रीलंका के बीच पहला वनडे मुकाबला 2 अगस्त को कोलंबो में खेला जाएगा. इस सीरीज के साथ ही रोहित शर्मा और विराट कोहली एक्शन में वापसी करने वाले हैं.

author-image
Sonam Gupta
New Update
Rishabh Pant

IND vs SL : भारत और श्रीलंका के बीच पहला वनडे मुकाबला 2 अगस्त को कोलंबो में खेला जाएगा. इस सीरीज के साथ ही रोहित शर्मा और विराट कोहली एक्शन में वापसी करने वाले हैं. हालांकि, रोहित के लिए पहले मैच की प्लेइंग इलेवन चुनना आसान नहीं होने वाला है. सबसे बड़ा सवाल तो ये रहेगा कि पहले मैच की प्लेइंग इलेवन में विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत खेलेंगे या फिर केएल राहुल खेलते नजर आएंगे. आइए समझते हैं कि किसे मौका मिल सकता है. 

Advertisment

किसका पलड़ा है भारी?

श्रीलंका के साथ खेले जाने वाले पहले वनडे मैच से पहले टीम इंडिया के सामने सवाल है कि विकेटकीपर की भूमिका में केएल राहुल को चुना जाएगा या फिर ऋषभ पंत को मौका मिलेगा? दोनों ही खिलाड़ियों के बीच तगड़ा कॉम्पटीशन है, लेकिन कहीं ना कहीं केएल राहुल का पलड़ा भारी दिख रहा है और उन्हें मौका मिलने के चांसेस ज्यादा है. दरअसल, टीम इंडिया मैनेजमेंट निरंतरता को बढ़ावा देना चाहेगी.

राहुल ने वनडे वर्ल्ड कप में विकेटकीपर रहते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया था और इस दौरान वो मिडिल ऑर्डर में ही बैटिंग कर रहे थे. यदि वर्ल्ड कप 2023 फाइनल को छोड़ दें, तो उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन बैटिंग और विकेटकीपिंग में भी कमाल ही किया था. राहुल ने वर्ल्ड कप की 10 पारियों में 75 की औसत से 452 रन बनाए थे और साथ ही 17 शिकार भी किए थे. ऐसे में टीम इंडिया वर्ल्ड कप वाले ही बैटिंग ऑर्डर के साथ उतरती दिखेगी, इसकी संभावना ही ज्यादा है.

 केएल राहुल और ऋषभ पंत के रिकॉर्ड (KL Rahul vs Rishabh Pant Records)

ऋषभ पंत के वनडे फॉर्मेट के रिकॉर्ड्स पर गौर करें, तो उन्होंने अब तक भारत के लिए 30 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 106.65 की स्ट्राइक रेट और 34.60 के औसत से 865 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं. वहीं, 26 कैच लिए हैं और 1 स्टंपिंग की है.

अब केएल राहुल के रिकॉर्ड्स पर गौर करें, तो उन्होंने भारत के लिए 75 वनडे मैच खेले हैं, यानि अनुभव के मामले में केएल का पलड़ा काफी भारी है. इस दौरान केएल ने 87.82 की स्ट्राइक रेट और 50.35 के औसत से 2820 रन बनाए हैं. उनके बल्ले से 7 शतक और 18 अर्धशतक निकले. केएल राहुल वनडे में 62 कैच ले चुके हैं और 5 स्टंपिंग भी कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें: Swapnil Kusale: एमएस धोनी की मदद से स्वप्निल कुसाले ने ओलंपिक में जीता मेडल, एथलीट ने खुद बताई पूरी बात

केएल राहुल ऋषभ पंत विराट कोहली भारत बनाम श्रीलंका India VS Sri Lanka cricket sports news in hindi Rohit Sharma Virat Kohli Rishabh Pant Team India रोहित शर्मा
Advertisment
Advertisment