Advertisment

AI In Cricket: वाह जी वाह, क्रिकेट में हो गई AI की एंट्री, पाकिस्तान टीम ने अपना काम कर लिया आसान

AI In Cricket: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपनी खराब स्थिति को सुधारने के लिए आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस की मदद लेने की तैयारी में है. आइए आपको इसके बारे में डीटेल से बताते हैं...

author-image
Sonam Gupta
New Update
pakistan cricket team news

AI In Cricket: हम आधुनिक युग में जी रहे हैं, जिसमें आर्टिफिशियल एंटेलिजेंस का इस्तेमाल वक्त के साथ बढ़ता जा रहा है. बढ़े भी क्यों ना, AI हमारे कई मुश्किल कामों को झट से करने में मदद करता है. अब आपको बता दें, खेल की दुनिया में भी ए आई की एंट्री हो रही है और इसका इस्तेमाल पाकिस्तान क्रिकेट टीम करने वाली है. तो आइए आपको बताते हैं पाक टीम AI की मदद से कैसे अपने गेम को सुधारती है...

Advertisment

पाकिस्तान टीम करेगी AI का इस्तेमाल

लंबे वक्त से खराब प्रदर्शन कर रही पाकिस्तान क्रिकेट टीम अब क्रिकेट में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करने की तैयारी में है. हाल ही में पाकिस्तान में 150 प्लेयर्स को चुना गया है, जिसमें 80% AI के माध्यम से चुने गए हैं और 20% पैटर्न यानि मानव सिलेक्टर्स द्वारा चुने जाएंगे. 

अब ऐसे में खराब प्रदर्शन करने वाले प्लेयर्स की छुट्टी होगी, क्योंकि इसके लिए पाकिस्तान स्पेशल प्लान तैयार किया है. यह पूरा प्लान PCB अध्यक्ष मोहस‍िन नकवी का है. बकौल नकवी, AI का इस्तेमाल करके चैम्प‍ियंस कप में खेलने वाले शानदार ख‍िलाड़‍ियों को आंका जाएगा, इसके बाद उनकी पाकिस्तानी टीम में एंट्री होगी. वहीं खराब प्रदर्शन करने वाले ख‍िलाड़ी टीम से बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा. 

पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड ने AI स‍िस्टम क्रिकेट में लागू करने की बात कही है. नकवी ने आगे कहा- चैंपियंस कप सितंबर में खत्म होगा और फिर सभी के लिए रिकॉर्ड बनेंगे. जो भी प्रदर्शन नहीं कर रहा है, उसे तुरंत बदल दिया जाएगा. यह किसी की व्यक्तिगत राय और इच्छाओं पर निर्भर नहीं होना चाहिए. 

क्यों AI इस्तेमाल कर रहा है पाकिस्तान

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन ने अपने बयान के जरिए ये क्लीयर करने की कोशिश की है कि आखिर वो क्रिकेट में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को क्यों शामिल कर रहे हैं. लेकिन, पीसीबी चेयरमैन ने इसे लेकर बड़ा ही अजीबो-गरीब बयान दिया है. इसमें उन्होंने दावा किया था कि पाकिस्तान के घरेलू खिलाड़ियों के पास उनके नाम का कोई डेटा नहीं है, जिससे सिलेक्शन पॉल‍िसी में दिक्कत आती है.

नकवी ने कहा- हमारे पास बहुत से ऐसे खिलाड़ी थे, जिनका रिकॉर्ड हमारे पास नहीं था. यह कप घरेलू क्रिकेट को मजबूत बनाएगा, हमारे पास 150 खिलाड़ियों का पूल होगा. इसी दौरान एक हैरान करने वाले बयान में उन्होंने आगे कहा कि पीसीबी ने चैंपियंस कप के लिए टीम बनाने के लिए एआई का इस्तेमाल किया. 

ये भी पढ़ें: IPL 2025: ये हैं आईपीएल के टॉप-5 सबसे महंगे खिलाड़ी, लिस्ट में भारतीयों की हालत कर देगी हैरान

Pakistan Cricket Board
Advertisment
Advertisment