Advertisment

Ravichandran Ashwin: रविचंद्रन अश्विन से आगे अब नहीं कोई, अनिल कुंबले को पछाड़ रच दिया इतिहास

IND vs BAN Ravichandran Ashwin Record: कानपुर में बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दौरान रविचंद्रन अश्विन ने इतिहास रच दिया है.

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
ravichandran ashwin

ravichandran ashwin

Advertisment

IND vs BAN Ravichandran Ashwin Record: बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर के ग्रीन पार्क में खेले जा रहे मुकाबले में भारतीय स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने नजमुल हुसैन को आउट करते ही अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया और वह एशिया में सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. 

Advertisment

अश्विन ने कुंबले को छोड़ा पीछे

रविचंद्रन अश्विन मैदान पर उतरें और रिकॉर्ड ना बनाएं, ऐसा कम ही देखने को मिलता है. अब ग्रीन पार्क स्टेडियम में बांग्लादेश के साथ खेले जा रहे टेस्ट मैच में अश्विन ने बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन संतो को 31(57) रन पर आउट करते ही ये बड़ा रिकॉर्ड बनाया है.

 भारत की तरफ से एशिया में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. इस मामले में उन्होंने अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा है, जिनके नाम 419 टेस्ट विकेट दर्ज थे. आपको बता दें, 82 मैच की 144 पारी में 419 विकेट दर्ज थे। वहीं, अश्विन के नाम खबर लिखे जाने तक 97 मैचों की 171वीं पारी में 420 विकेट हो गए हैं. इस दौरान अश्विन ने 33 बार पारी में पांच विकेट भी चटकाए हैं.

Advertisment

अश्विन के निशाने पर कई रिकॉर्ड्स

Advertisment

यदि कानपुर टेस्ट में अश्विन 8 विकेट ले लेते हैं, तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे. अब तक उन्होंने 69 पारियों में 180 विकेट लिए हैं. 

रविचंद्रन अश्विन इस वक्त टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 8वें स्थान पर हैं. उन्होंने 522 विकेट चटकाए हैं. यदि वह कानपुर टेस्ट में 9 विकेट ले लेते हैं, तो ऑस्ट्रेलियाई स्टार नाथन लायन को पीछे छोड़ते हुए 7वें स्थान पर आ जाएंगे.  

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले एक्टिव गेंदबाज बनने का मौका है. यदि अश्विन 9 विकेट लेकर नाथन लायन को पीछे छोड़ देते हैं, तो ये बड़ा रिकॉर्ड उनके नाम पर दर्ज हो जाएगा.

Advertisment

बता दें, रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए अब तक 101 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 23.7 के औसत से 522 विकेट लिए हैं. इस दौरान उन्होंने 37 फाइफर लिए हैं और 8 बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया है. इतना ही नहीं बल्ले से भी अश्विन ने खूब रन बनाए हैं. 6 शतकों और 26.94 के औसत से 3422 रन बना चुके हैं.

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: विराट कोहली बुमराह के सामने उतारने लगे उनकी नकल, VIDEO देख नहीं रोक पाएंगे अपनी हंसी

Ravichandran Ashwin record Ravichandran Ashwin sports news in hindi IND vs BAN
Advertisment
Advertisment