Advertisment

Ravichandran Ashwin: रविचंद्रन अश्विन ने एक ही मैच में तोड़े अनिल कुंबले के 2 बड़े रिकॉर्ड, इस मामले में बने नंबर-1

Ravichandran Ashwin: भारतीय स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक बड़े रिकॉर्ड में अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है और रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं.

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
अश्विन

Ravichandran Ashwin

Advertisment

Ravichandran Ashwin: भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए चेन्नई टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन ने कमाल का प्रदर्शन किया और इतिहास रच दिया. वैसे तो अश्विन ने इस टेस्ट में कई रिकॉर्ड्स बनाए, लेकिन हम आपको इस आर्टिकल में उनके सबसे बड़े रिकॉर्ड के बारे में बताने वाले हैं, जहां उन्होंने अनिल कुंबले और वीनू मांकड़ को पीछे छोड़ दिया है. 

Advertisment

रविचंद्रन अश्विन ने चेन्नई में चटकाए 6 विकेट

बांग्लादेश के साथ खेले गए चेन्नई टेस्ट मैच में टीम इंडिया के स्टार रविचंद्रन अश्विन को पहली पारी में एक भी विकेट नहीं मिला था. लेकिन, दूसरी पारी में पिच पर काफी टर्न था, जिसका अश्विन ने भरपूर फायदा उठाया और बांग्लादेशी बल्लेबाजों के होश उड़ा दिए. अश्विन ने दूसरी पारी में 6 विकेट लिए, जो उनके टेस्ट करियर का 37वां फाइव विकेट हॉल रहा. 

आपको बता दें, इस मैच में अश्विन ने ना केवल दूसरी पारी में 6 विकेट लिए, बल्कि भारत की ओर से बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने शानदार शतक भी लगाया था, जो उनके टेस्ट करियर का 6वां शतक रहा.

Advertisment

अश्विन ने कुंबले और वीनू मांकड़ को छोड़ा पीछे

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने 38 साल की उम्र में बांग्लादेश के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का 37वां फाइव विकेट हॉल लिया. ऐसे में रविचंद्रन अश्विन अब किसी भारतीय गेंदबाज द्वारा टेस्ट मुकाबले की एक पारी में 5 या उससे अधिक विकेट हासिल करने वाले सबसे उम्रदराज गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन ने इस लिस्ट में शामिल पूर्व भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले और वीनू मांकड़ को पीछे छोड़ दिया है.

अनिल कुंबले को छोड़ा पीछे

Advertisment

भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अनिल कुंबले टेस्ट मैचों की चौथी पारी में देश के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने चौथी पारी में 99 विकेट पूरे कर लिए हैं. इसी के साथ उन्होंने अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 

दरअसल, इससे पहले भारत के लिए टेस्ट की चौथी पारी में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम पर दर्ज था, जिन्होंने 94 विकेट लिए थे. इस लिस्ट में बिशन सिंह बेदी  (60 विकेट),इशांत शर्मा ( 54 विकेट),रवींद्र जडेजा  (51 विकेट)  का नाम शामिल है.

ये भी पढ़ें: Ravichandran Ashwin: रविचंद्रन अश्विन ने चेन्नई टेस्ट में किया धमाकेदार प्रदर्शन, लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी

IND vs BAN Ravichandran Ashwin record रविचंद्रन अश्विन cricket news in hindi sports news in hindi Ravichandran Ashwin
Advertisment
Advertisment