Advertisment

Ravichandran Ashwin: रविचंद्रन अश्विन ने चेन्नई टेस्ट में किया धमाकेदार प्रदर्शन, लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी

Ravichandran Ashwin: बांग्लादेश के साथ खेले गए चेन्नई टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन ने कई बड़े रिकॉर्ड्स बनाए हैं. आइए आपको उसके बारे में बताते हैं.

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
रविचंद्रन अश्विन रिकॉर्ड

Ravichandran Ashwin

Advertisment

Ravichandran Ashwin: भारतीय क्रिकेट टीम ने चेन्नई टेस्ट मैच में बांग्लादेश को 280 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया है. भारत की इस जीत में अहम भूमिका निभाने वाले रविचंद्रन अश्विन को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया. इस मैच में बल्ले और गेंद से शानदार करने वाले अश्विन ने बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं. तो आइए आपको दिग्गज के रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं...

Advertisment

चौथी पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्र अश्विन ने बांग्लादेश के साथ खेले गए चेन्नई टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 6 विकेट चटकाए और भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. इसी के साथ अश्विन चौथी पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. जी हां, अश्विन चौथी पारी में 99 विकेट चटका चुके हैं. यहां देखें लिस्ट:-

99 आर अश्विन

Advertisment

94 अनिल कुंबले

60 बिशन बेदी

54 ईशांत शर्मा/रवींद्र जड़ेजा

Advertisment

10वां प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन को चेन्नई टेस्ट मैच में प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया. ये टेस्ट में उनका 10वां मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड रहा. इसी के साथ अश्विन सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों की एक्टिव प्लेयर्स की लिस्ट में नंबर-1 पर आ गए हैं.

रविचंद्रन अश्विन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 750 विकेट पूरे कर लिए हैं. वह ऐसा करने वाले भारत के दूसरे और ऑलओवर 12वें खिलाड़ी हैं.

Advertisment

टेस्ट में 522 विकेट

वनडे में 156 विकेट

टी20I में 72 विकेट

Advertisment

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 113 रनों की शतकीय पारी खेली. वहीं, गेंदबाजी में उन्होंने कमाल दिखाया. पहली पारी में उन्हें विकेट नहीं मिला, लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने 6 विकेट चटकाए. 

दुनिया के नंबर-1 ऑलराउंडर खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन ने 101 टेस्ट मैचों में 6 शतक की मदद से 3422 रन बनाए हैं. वहीं, 23.7 के औसत से 522 टेस्ट विकेट लिए हैं. इस दौरान उन्होंने 37 बार फाइव विकेट हॉल और 8 बार 10 विकेट लिए हैं. 

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: चेन्नई टेस्ट में टीम इंडिया ने दर्ज की शानदार जीत, बांग्लादेश को 280 रनों से चटाई धूल

ये भी पढ़ें: Virat Kohli: विराट कोहली का ये नागिन मूव नहीं देखा तो क्या देखा, खूब वायरल हो रहा वीडियो

Ravichandran Ashwin cricket news in hindi sports news in hindi रविचंद्रन अश्विन
Advertisment
Advertisment