Advertisment

IND vs BAN: कानपुर टेस्ट में गेंदबाजी चुनकर रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, 60 साल में पहली बार हुआ ऐसा

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे कानपुर टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. इसी के साथ उन्होंने इतिहास रच दिया है.

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
ind vs ban toss rohit sharma

Rohit sharma become first Indian captain to win toss and bowl first in Kanpur Test in 60 years

Advertisment

IND vs BAN: बांग्लादेश के साथ खेले जा रहे कानपुर टेस्ट मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है. उनके इस फैसले से हर कोई हैरान रह गया, क्योंकि भारतीय सरजमीं पर कोई भी कप्तान टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनना पसंद करते हैं. इसी के साथ हिटमैन ने इतिहास रच दिया है और वह पिछले 60 सालों में कानपुर में खेले जाने वाले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनने वाले पहले कप्तान बन गए हैं. 

Advertisment

60 साल में पहली बार हुआ ऐसा

भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया है. ये फैसला आम नहीं है, क्योंकि भारतीय सरजमीं पर कोई भी टीम चौथी पारी में लक्ष्य का पीछा करना पसंद नहीं करती. मगर, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने गेंदबाजी चुनी और सभी को हैरान कर दिया.

इसी के साथ कानपुर टेस्ट में रोहित ने वो किया, जो 60 साल में कभी नहीं हुआ. जी हां, कानपुर में खेले गए टेस्ट मैच में पिछले 60 सालों में किसी भी भारतीय कप्तान ने टॉस जीतकर कभी गेंदबाजी नहीं चुनी. कानपुर में 24 टेस्ट मैचों में किसी टीम ने दूसरी बार टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी है.

Advertisment

इससे पहले 1964 में इंग्लैंड के खिलाफ ऐसा हुआ था. पहली बार भारत में लगातार दो टेस्ट मैचों में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. एकमात्र अन्य सीरीज जिसमें ऐसा दो बार हुआ वह 1997 में भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की सीरीज थी.

4 बार हुआ है ऐसा

भारतीय सरजमीं पर 14वीं बार टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. 14 में से 4 बार भारतीय टीम मैच हारी है. बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर टेस्ट से पहले 2015 में ऐसा हुआ था. साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच ड्रॉ रहा था. विराट कोहली कप्तान थे.

Advertisment

कैसा है ग्रीन पार्क स्टेडियम में टीम इंडिया का ट्रैक रिकॉर्ड?

भारत और बांग्लादेश (IND vs BAN) के बीच दूसरा टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा. ग्रीन पार्क स्टेडियम के रिकॉर्ड्स पर गौर करें, तो भारत ने अब तक यहां कुल 23 मुकाबले खेले हैं. जहां, भारत ने 7 मैच जीते हैं और 3 में हार का सामना किया है. वहीं, 13 मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए हैं. गौर करने वाली बात ये है कि ज्यादातर मैच ड्रॉ ही रहे हैं. टीम इंडिया ने ग्रीन पार्क स्टेडियम में पिछला टेस्ट मैच 2021 में न्यूजीलैंड के साथ खेला था और वो मैच भी ड्रॉ रहा था. 

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: टॉस जीतकर भारत ने चुनी गेंदबाजी, ऐसी हैं दोनों टीमों की प्लेइंग-11

IND vs BAN cricket news in hindi sports news in hindi Rohit Sharma Team India
Advertisment
Advertisment