Advertisment

Sachin Tendulkar: 27 साल से सचिन तेंदुलकर के नाम है ये बॉलिंग रिकॉर्ड, इसके बारे में शायद ही जानते हो आप

Sachin Tendulkar Bowling Record: सचिन तेंदुलकर के बल्लेबाजी रिकॉर्ड्स के बारे में तो आप सभी जानते हैं. लेकिन, आइए उनके गेंदबाजी रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं...

author-image
Sonam Gupta
New Update
Sachin Tendulkar Bowling Record

Sachin-Tendulkar-bowling

Sachin Tendulkar Bowling Record: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट के भगवान के रूप में जाना जाता है. आज भारतीय क्रिकेट जिस मुकाम पर है, उसमें सचिन का भी बड़ा योगदान रहा. इंटरनेशनल क्रिकेटों में उन्होंने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई. सबसे ज्यादा सेंचुरी, सबसे ज्यादा रन और भी ना जाने कितने ही रिकॉर्ड सचिन के नाम रहे. लेकिन, क्या आपको मालूम है कि सचिन सिर्फ बल्ले से ही नहीं गेंद से भी कमाल दिखा चुके हैं. उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर के दौरान कमाल की गेंदबाजी की और एक से बढ़कर एक बड़े रिकॉर्ड बनाए. आज हम आपको 2 ऐसे बॉलिंग रिकॉर्ड बताने वाले हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे. यकीन मानिए तेंदुलकर का एक बॉलिंग रिकॉर्ड तो पिछले 27  सालों से अटूट है. 

Advertisment

Sachin Tendulkar का वर्ल्ड रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर दुनिया के एकमात्र गेंदबाज हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट के 50वें यानि आखिरी ओवर में 2 बार 6 या इससे भी कम रनों का सफलतापूर्वक बचाव किया है. तेंदुलकर ने साल 1993 में पहली बार ये कारनामा किया था. तब साउथ अफ्रीका के खिलाफ हीरो कप में 6 रन को डिफेंड किया था और अपनी टीम को 2 रन से जीत दिलाई थी. दूसरी बार सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टाइटन कप में आखिरी ओवर में 6 रन का सफलतापूर्वक बचाव किया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि सचिन का ये रिकॉर्ड पिछले 27 सालों से अटूट है.

शेन वॉर्न से भी आगे हैं मास्टर-ब्लास्टर

Advertisment

अगर आपसे ये कहें कि सचिन तेंदुलकर का एक बॉलिंग रिकॉर्ड ऐसा भी है, जिसमें वह शेन वॉर्न से भी आगे हैं. असल में, सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में 2 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया. उन्होंने पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी. वहीं टेस्ट क्रिकेट के दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न वनडे में केवल एक ही बार पांच विकेट ले पाए थे. इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा कि सचिन इस मामले में वॉर्न से आगे रहे.

Sachin Tendulkar के बॉलिंग रिकॉर्ड भी हैं शानदार

इंटरनेशनल क्रिकेट में सैकड़ों बल्लेबाजी रिकॉर्ड बनाने वाले सचिन तेंदुलकर गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया है. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 54.17 के औसत से 46 विकेट निकाले. वहीं, वनडे में 44.48 के औसत से 154 विकेट चटकाए और टी-20 इंटरनेशनल में भी उन्होंने 1 विकेट चटकाया.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Mumbai Indians: मुंबई इंडियंस ने स्ट्रैटजी नहीं बल्कि ऐसे जीती हैं आईपीएल की 5 ट्रॉफीज, खुल गया बड़ा राज!

Sachin tendulkar cricket news in hindi sports news in hindi
Advertisment
Advertisment