Advertisment

Team India Record: टीम इंडिया ने कर दिया वो कारनामा, जो 147 सालों के टेस्ट इतिहास में कभी नहीं हुआ

Team India Record: बांग्लादेश के साथ खेले जा रहे कानपुर टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने 11 छक्के लगाकर एक महारिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
most sixes in test

most sixes in test

Advertisment

Team India Record: भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा दूसरा टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर आ पहुंचा है. ढ़ाई दिन का खेल जब बारिश में धुला तो ऐसा लगा कि मैच ड्रॉ की ओर बढ़ेगा, लेकिन टीम इंडिया ने जो किया वो इतिहास बन गया. उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में टी-20 वाले अंदाज से बल्लेबाजी की और 25 ओवर में 285 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. इस दौरान भारतीय बल्लेबाजों ने खूब छक्के लगाए और इसी के साथ टीम ने बड़ा रिकॉर्ड बना लिया है. 

Advertisment

टीम इंडिया का कमाल

कानपुर टेस्ट में छक्कों की बारिश करने के साथ ही टीम इंडिया साल 2024 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली टीम बन गई है. पूरी टीम ने मिलकर ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे टेस्ट मैच के चौथे दिन गजब की बल्लेबाजी की. पारी में कुल 11 छक्के लगाए और इस तरह इंग्लैंड के विश्व रिकॉर्ड को धराशाई कर दिया.

इंग्लैंड की टीम ने साल 2022 में 15 टेस्ट मैचों में 89 छक्के जड़े थे, जबकि टीम इंडिया ने 8 टेस्ट मैचों में 96 छक्के जड़कर इंग्लैंड को पछाड़ चुकी है. इस साल अभी टीम इंडिया को 7 और टेस्ट मैच खेलने हैं. ऐसे में टीम इस बार 150 छक्के लगा सकती है. भारत ने 96 और इंग्लैंड ने 89 छक्के जड़े हैं. लिस्ट में तीसरा नाम इंडिया का ही है, जिसने 2021 में 14 टेस्ट मैचों में 87 छक्के जड़े थे.

Advertisment

सबसे तेज फिफ्टी लगाने वाली टीम

शुरुआती 18 गेंदों यानी 3 ओवरों में भारत ने अपने 50 रन पूरे कर लिए और इसी के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला. दरअसल, ये टेस्ट क्रिकेट में किसी भी टीम द्वारा बनाई गई सबसे तेज फिफ्टी है. इससे पहले ये रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम पर दर्ज था, जिसने इसी साल वेस्टइंडीज के खिलाफ 4.2 ओवरों में अपने 50 रन पूरे किए थे. मगर, अब ये महारिकॉर्ड भारत के नाम पर दर्ज हो गया है. टेस्ट में सबसे तेज टीम के 50 रन:-

Advertisment

यहां देखें सबसे तेज 50 रन बनाने वालों की लिस्ट

3.0 ओवर - भारत vs बांग्लादेश , कानपुर, 2024

Advertisment

4.2 ओवर - इंग्लैंड vs वेस्टइंडीज़ , नॉटिंघम , 2024

4.2 ओवर  - इंग्लैंड vs वेस्टइंडीज़ , बर्मिंघम, 2024

4.3 ओवर- इंग्लैंड  vs साउथ अफ़्रीका, द ओवल, 1994

Advertisment

4.6 ओवर- इंग्लैंड vs श्रीलंका, मैनचेस्टर , 2002

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: एशिया के 'शनशाह' बने रवींद्र जडेजा, 74वें टेस्ट में लगाया अनोखा 'तिहरा शतक'

sports news in hindi cricket news in hindi IND vs BAN भारत बनाम बांग्लादेश Team India World Record
Advertisment
Advertisment