Advertisment

Pakistan cricket team: पाकिस्तान के लिए खेल चुके हैं ये 7 नॉन मुस्लिम क्रिकेटर्स, लिस्ट में 2 हिंदू भी शामिल

Pakistan Cricket Team: पाकिस्तान क्रिकेट टीम में आपने ज्यादातर मुस्लिम क्रिकेटर्स को ही देखा होगा. लेकिन आज हम आपको उन चुनिंदा क्रिकेटर्स के बारे में बताते हैं, जो नॉन-मुस्लिम रहे...

author-image
Sonam Gupta
New Update
pakistan cricket team hindu cricketer

Pakistan cricket team

Pakistan Cricket Team: पाकिस्तान की मौजूदा क्रिकेट टीम में अगर आप गौर करें, तो सभी क्रिकेटर्स मुस्लिम धर्म से आते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या हिंदू धर्म या फिर किसी और धर्म के खिलाड़ियों ने पाकिस्तान की टीम के लिए क्रिकेट खेला भी है या नहीं. तो आइए इस आर्टिकल में हम आपको उन 7 क्रिकेटर्स के बारे में बताते हैं, जिन्होंने पाकिस्तान के लिए क्रिकेट खेला, लेकिन वह मुस्लिम धर्म से नहीं थे...

Advertisment

पाकिस्तान के लिए खेलने वाले नॉन-मुस्लिम क्रिकेटर्स

यूसुफ योहाना

यूसुफ योहाना, जिनका बाद में नाम मोहम्मद यूसुफ हो गया... उन्होंने 1998 में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम में गैर-मुस्लिम खिलाड़ी के रूप में अपनी शुरुआत की थी. सिख धर्म से मुस्लिम धर्म में परिवर्तन करने के बाद भी उन्होंने पाकिस्तान के लिए क्रिकेट खेलना जारी रखा. यूसुफ ने 90 टेस्ट मैच खेले.

दानिश कनेरिया

दानिश कनेरिया पाकिस्तान की क्रिकेट टीम के लिए खेलने वाले आखिरी गैर-मुस्लिम खिलाड़ी थे. उन्होंने साल 2000 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया और 61 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 261 विकेट चटकाए. रिटायरमेंट के बाद से दानिश अक्सर अपने बयानों के लिए चर्चा में रहते हैं. 

अनिल दलपत सोनवारिया

अनिल दलपत, दानिश कनेरिया के कजिन और पाकिस्तान के पहले हिंदू खिलाड़ी थे. उन्होंने 1984 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में अपना करियर शुरू किया था. हालांकि, वह ज्यादा सफल नहीं हुए और केवल 9 टेस्ट मैच खेल पाए. दलपत का करियर भले ही छोटा रहा, लेकिन उन्होंने पाकिस्तान के लिए एक नई राह खोली.

डंकन शार्प

डंकन शार्प भी ईसाई धर्म से संबंधित थे और 1959 में पाकिस्तान के लिए खेलना शुरू किया. उनका करियर ज्यादा लंबा नहीं चला और उन्होंने केवल तीन टेस्ट मैच खेले जिसमें 134 रन बनाए.

Advertisment

वालिस मैथिएज

पाकिस्तान के लिए खेलने वाले पहले गैर-मुस्लिम खिलाड़ी वालिस मैथिएज थे. उन्होंने 1974 में अपने करियर की शुरुआत की और 21 टेस्ट मैचों में 783 रन बनाए. मैथिएज का योगदान पाकिस्तान क्रिकेट के इतिहास में काफी अहम है.

सोहेल फजल

सोहेल फजल ने पाकिस्तान के लिए दो वनडे मैच खेले. 1989-90 की चैम्पियंस ट्रॉफी में उनके 3 गगनचुंबी छक्कों ने उन्हें सुर्खियों में ला दिया और पाकिस्तान को जीत दिलाने में मदद की.

एंटाओ डिसूजा  

एंटाओ डिसूजा का नाम भी पाकिस्तान क्रिकेट में उल्लेखनीय है. ईसाई धर्म के अनुयायी डिसूजा ने 1959 में पाकिस्तान के लिए खेलना शुरू किया और 6 टेस्ट मैच खेले. भारत के गोवा में जन्मे डिसूजा के पिता विभाजन के बाद पाकिस्तान आ गए थे, और वहीं डिसूजा ने कराची की तरफ से क्रिकेट खेला. उन्होंने अपने छोटे से करियर में 17 विकेट लिए.

ये भी पढ़ें: VIDEO: ध्रुव जुरेल की कीपिंग ने फैंस को दिलाई धोनी की याद, वीडियो देख आप भी रह जाएंगे भौचक्के

sports news in hindi Danish Kaneria PAKISTAN CRICKET TEAM
Advertisment