Advertisment

Virat Kohli: विराट कोहली के नाम है एक ऐसा महारिकॉर्ड, जिसे अगले 100 सालों में भी नहीं तोड़ पाएगा कोई

Virat Kohli: भारतीय पूर्व कप्तान विराट कोहली के नाम वैसे तो कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं. लेकिन, आज हम आपको कोहली एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं, जिसका टूटना असंभव है...

author-image
Sonam Gupta
New Update
virat kohli most centuries

virat kohli most centuries

Virat Kohli Record: विराट कोहली ने 2008 में इंटरनेशनल क्रिकेट में किया था. तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा है. विराट जब भी मैदान पर उतरते हैं, तो कोई ना कोई बड़ा रिकॉर्ड जरूर बताते हैं. लेकिन, आज हम आपको विराट कोहली के एक ऐसे महारिकॉर्ड के बारे में बताते हैं, जो उन्होंने पिछले साल अपने नाम किया है. लेकिन, अब आने वाले समय में कोई भी खिलाड़ी विराट के इस महारिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाएगा.

Advertisment

विराट कोहली ने रचा इतिहास

विराट कोहली (Virat Kohli) एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके रिकॉर्ड्स की बराबरी करना किसी भी क्रिकेटर के लिए सपने जैसा है. आपको बता दें, विराट ने वनडे क्रिकेट में 50 शतक लगाए हैं, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. वह वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक शतक बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ते हुए ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था. कोहली ने सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए वर्ल्ड कप 2023 में 50वां शतक लगाया और इतिहास रचा. 

कभी नहीं टूटेगा विराट का ये रिकॉर्ड

रिकॉर्ड्स तो बनते ही टूटने के लिए हैं. लेकिन, विराट के इस रिकॉर्ड को तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होने वाला है. असल में, यदि आप सबसे अधिक वनडे सेंचुरी लगाने वाले प्लेयर्स की लिस्ट पर गौर करें, तो देखेंगे कि विराट नंबर-1 पर 50 शतकों के साथ हैं, दूसरे नंबर सचिन तेंदुलकर (49) हैं, वहीं, तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा का नाम आता है. हिटमैन ने 31 सेंचुरी बनाई हैं.

ये कहना गलत नहीं होगा कि रोहित के लिए 20 शतक लगाकर विराट का रिकॉर्ड तोड़ना नामुमकिन होगा. वहीं, रोहित के बाद इस लिस्ट में दूर-दूर तक कोई एक्टिव प्लेयर नजर नहीं आता. इसलिए कहा जा सकता है की विराट कोहली (Virat Kohli) का ये रिकॉर्ड लंबे वक्त तक उन्हीं के नाम रहने वाला है. 

रन मशीन विराट ने अब तक भारत के लिए 295 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 58.18 के औसत औरप 93.54 की स्ट्राइक रेट से 13906 रन बनाए हैं. इसमें 50 शतक और 72 अर्धशतक शामिल रहे. 

ये भी पढ़ें: IPL 2025: आईपीएल 2025 में रिंकू सिंह को मिल सकती है कप्तानी? आंकड़े दे रहे हैं गवाही

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: तो बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टेस्ट नहीं खेलेंगे जसप्रीत बुमराह? BCCI से मिला हिंट

विराट कोहली cricket news in hindi sports news in hindi Virat Kohli Virat kohli record
Advertisment
Advertisment