Advertisment

Unique Cricket Record: 14 खिलाड़ी कर चुके हैं T20 क्रिकेट में टीम इंडिया की कप्तानी, जानें किसका रिकॉर्ड सबसे बेहतर?

Unique Cricket Record: अब तक टीम इंडिया की कप्तानी इस फॉर्मेट में कुल 14 क्रिकेटर्स कर चुके हैं. तो आइए आपको बताते हैं कि सबसे अच्छा कप्तानी रिकॉर्ड किसका रहा है.

author-image
Sonam Gupta
New Update
T20 CAPTAINS LIST

Unique Cricket Record

Advertisment

Unique Cricket Record: मौजूदा समय में तीनों ही फॉर्मेट में टीम इंडिया की धूम है. टेस्ट, वनडे या फिर टी-20 तीनों में ही टीम इंडिया निरंतर अच्छा प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ रही है. अब यदि टी-20 फॉर्मेट की बात करें, तो अब तक टीम इंडिया की कप्तानी इस फॉर्मेट में कुल 14 क्रिकेटर्स कर चुके हैं. तो आइए आपको बताते हैं कि सबसे अच्छा कप्तानी रिकॉर्ड किसका रहा है.

14 खिलाड़ियों ने संभाली कमान

2006 में टीम इंडिया ने पहला टी-20 मैच खेला था. उस मैच में भारत की कमान वीरेंद्र सहवाग ने संभाली थी. लेकिन, फिर बीसीसीआई ने भारत की कमान एमएस धोनी को सौंपी और फिर तो माही ने इतिहास रच दिया. 2007 में पहले ही टी-20 वर्ल्ड कप में धोनी ने टीम इंडिया को ट्रॉफी जिताई.

आपको बता दें, टी-20 फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी वीरेंद्र सहवाग, एमएस धोनी, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव और शुभमन गिल कमान संभाल चुके हैं.

किसका रिकॉर्ड है सबसे अच्छा

अगर टी-20 कैप्टेंस के रिकॉर्ड पर गौर करें, तो माही ने अपने करियर में 72 T20I मैचों में कप्तानी की, जिसमें 41 मैचों में जीत दर्ज की है और 28 मैच हारे हैं. विराट कोहली ने 50 T20I मैचों में टीम की कप्तानी की, जिसमें 30 मैच जीते और 16 में हार का सामना किया.

रोहित शर्मा ने कुल 62 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की, जिसमें 49 मैच जिताए और 12 मैच हारे. अगर विनिंग प्रतिशत पर गौर करें, तो रोहित, विराट और धोनी की तुलना में हिटमैन के रिकॉर्ड सबसे बेहतर हैं. उनका विनिंग परसेंटेज 79.83 का रहा है.

सूर्यकुमार यादव हैं कप्तान

रोहित शर्मा के टी-20 क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद बीसीसीआई ने कई खिलाड़ियों को आजमाया. हार्दिक पांड्या, शुभमन गिल, जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ियों को मौका दिया गया. लेकिन, फिर बोर्ड ने फैसला लिया और सूर्यकुमार यादव को टी-20 टीम की कमान सौंप दी. सूर्या मौजूदा समय में सबसे छोटे फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं. सूर्या ने अब तक कुल 11 मैचों में टीम की कमान संभाली है, जिसमें 8 मैच भारत ने जीते हैं और 2 मैचों में हार का सामना किया है.

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: जीतने के बाद भी दूसरे मैच की प्लेइंग-11 में रोहित शर्मा करेंगे बदलाव

sports news in hindi cricket news in hindi T20I unique cricket records क्रिकेट
Advertisment
Advertisment