Advertisment

405 टेस्ट विकेट लेने वाला दुनिया का सबसे घातक गेंदबाज, जिसके सामने कोई बल्लेबाज नहीं लगा पाया SIX

Unique Cricket Record: क्या आपको मालूम है कि एक ऐसा गेंदबाज भी था जिसने अपने पूरे करियर में एक भी छक्का नहीं खाया? आइए आपको उस बॉलर के बारे में बताते हैं...

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
कर्टनी वॉल्श

कर्टनी वॉल्श

Advertisment

Unique Cricket Record: क्रिकेट के खेल में सैंकड़ों हजारों रिकॉर्ड्स हैं... जिनके बारे में जानने के लिए फैंस हमेशा ही उत्साहित रहते हैं. जहां, आजकल बल्लेबाज गेंदबाजों की जमकर पिटाई करते हैं. वहीं, क्या आपको मालूम है कि एक ऐसा गेंदबाज भी था जिसने अपने पूरे करियर में एक भी छक्का नहीं खाया? जी हां, यह सच है. तो आइए आज आपको उस दिग्गज के बारे में बताते हैं, जिनकी गेंद को इंटरनेशनल क्रिकेट में कभी कोई बल्लेबाज छक्के के लिए बाउंड्री पार नहीं भेज पाया.

Advertisment

कोई बल्लेबाज नहीं लगा सका कर्टली एम्ब्रोज के खिलाफ छक्का

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज सर कर्टली एम्ब्रोज का नाम क्रिकेट जगत के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में लिया जाता है. 1988 में पाकिस्तान के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने वाले एम्ब्रोज ने करीब 12 साल तक क्रिकेट खेला, और इस दौरान किसी भी बल्लेबाज ने उनकी गेंद पर छक्का नहीं मारा.

क्रिकेट के इतिहास में यह बहुत ही दुर्लभ रिकॉर्ड है. एम्ब्रोज का कद 6 फुट 7 इंच था, और उनकी तेज गेंदबाजी के सामने बल्लेबाजों की हालत खराब हो जाती थी. उनकी बॉलिंग इतनी सटीक और खतरनाक होती थी कि बल्लेबाज सिर्फ रन बचाने की कोशिश में ही लग जाते थे, छक्का मारने की सोच ही नहीं पाते थे.

Advertisment

कर्टली एम्ब्रोज के आंकड़ें हैं शानदार 

कर्टली एम्ब्रोज के रिकॉर्ड्स उनके बेहतरीन करियर को और भी खास बनाते हैं. उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए 98 टेस्ट मैच खेले, जिनमें 405 विकेट लिए और उनकी औसत 20.99 की रही. इसके अलावा उनकी इकोनॉमी रेट भी बहुत कम रही, जो सिर्फ 2.31 थी. वनडे में भी एम्ब्रोज ने कमाल दिखाया.

उन्होंने 176 वनडे मैचों में 225 विकेट लिए, जिसमें उनकी इकोनॉमी रेट 3.48 रही. इन शानदार आंकड़ों के बावजूद, सबसे खास बात यह है कि उन्होंने कभी एक भी छक्का नहीं खाया. यह रिकॉर्ड आज भी दुनिया के किसी भी गेंदबाज के लिए एक सपना है.

Advertisment

रिटायरमेंट और चोट की समस्या

कर्टली एम्ब्रोज जैसे महान गेंदबाज का करियर बहुत ही सफल रहा, लेकिन उनकी फिटनेस हमेशा एक चुनौती रही. तेज गेंदबाजों को अकसर चोटों से जूझना पड़ता है, और एम्ब्रोज भी इससे अछूते नहीं रहे. कंधे की गंभीर चोट के कारण उन्होंने 28 दिसंबर 2000 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया.

उनके रिटायरमेंट के बाद भी क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में उनका खौफ और सम्मान बना रहा. आज भी जब भी दुनिया के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों की बात होती है, तो कर्टली एम्ब्रोज का नाम जरूर लिया जाता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: ये क्या! ऋषभ पंत अचानक करने लगे विरोधी टीम की मदद, वायरल वीडियो में देखें सच्चाई

unique cricket records Cricket Records
Advertisment
Advertisment