Advertisment

Unique Cricket Records: क्रिकेट का एक अनोखा रिकॉर्ड, जिसे चाहकर भी नहीं तोड़ सकता कोई क्रिकेटर, जानें क्यों

Unique Cricket Records: आज हम आपको क्रिकेट की दुनिया के एक ऐसे अनोखे रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे, जिसे कोई क्रिकेटर चाहकर भी कभी नहीं तोड सकता है.

author-image
Sonam Gupta
New Update
bat ball

Unique Cricket Records never break record taking 10 wickets in a test innings

Unique Cricket Records: क्रिकेट के खेल में हर रोज कोई ना कोई नया रिकॉर्ड बनता है, तो कोई टूटता है. लेकिन, ऐसे कई रिकॉर्ड्स हैं, जो सालों से अटूट हैं और आगे भी उनका टूटना मुश्किल दिखता है. लेकिन, आज हम आपको एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं, जिसे कोई क्रिकेटर कभी तोड़ ही नहीं सकता. चाहें कोई कितना भी अच्छा कर ले, वह सिर्फ उस रिकॉर्ड की बराबरी कर सकती है, कभी तोड़ नहीं सकता...

Advertisment

3 क्रिकेटर्स लिस्ट में शामिल

टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा दुनिया में 3 गेंदबाज कर चुके हैं. सबसे पहले इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जिम लेकर ने एक पारी में 10 विकेट लिए थे. फिर भारत के महान स्पिनर अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट लेकर इतिहास रचा था. वहीं, तीसरे गेंदबाज का नाम है एजाज पटेल. जी हां कीवी स्पिनर ने भी एक टेस्ट पारी में 10 विकेट चटकाने का कारनामा किया हुआ है. इन तीनों क्रिकेटर्स ने टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है. 

क्यों नहीं टूटेगा कभी ये रिकॉर्ड?

Advertisment

कहते हैं ना की रिकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए हैं. लेकिन, हम जिस रिकॉर्ड की बात कर रहे हैं यानी एक पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड कभी नहीं टूट सकता है. कोई गेंदबाज कितना भी अच्छा प्रदर्शन कर ले, वह इस रिकॉर्ड की सिर्फ बराबरी कर सकता है. दरअसल, बात ऐसी है कि एक पारी में 10 ही विकेट होते हैं.

ऐसे में लाख कोशिशों के बाद भी कोई गेंदबाज चाहकर भी एक पारी में 11 विकेट नहीं ले सकता. खिलाड़ी अपना बेस्ट देकर सिर्फ इस रिकॉर्ड की बराबरी कर सकता है और एलीट लिस्ट में शामिल हो सकता है, मगर इस रिकॉर्ड को ब्रेक नहीं कर सकता. इसलिए ये क्रिकेट के यूनिक रिकॉर्ड में शामिल है, जिसे कभी तोड़ा नहीं जा सकता. 

ये भी पढ़ें: टीम इंडिया अगर पाकिस्तान नहीं आई तो...चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर फूटा मोईन का हुस्सा, BCCI को दे डाली वॉर्निंग

Advertisment

ये भी पढ़ें: IPL 2025 Mega Auction: इस शहर में होगाआईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन, तारीख पर भी आई बड़ी अपडेट

ये भी पढ़ें: IPL 2025: आईपीएल 2025 में CSK में शामिल हो सकते हैं ये 3 दिग्गज, खरीदने के लिए पर्स भी खाली कर देगी टीम

sports news in hindi unique cricket records
Advertisment
Advertisment