Advertisment

Unique Cricket Records: रोहित-विराट नहीं, भारत के सबसे खतरनाक बल्लेबाज के नाम है 1 बॉल पर 17 रन बनाने का रिकॉर्ड

Unique Cricket Records: क्या आपको पता है कि 1 गेंद पर 17 रन बन चुके हैं. आइए आपको बताते हैं कि ये वर्ल्ड रिकॉर्ड किस भारतीय बल्लेबाज के नाम पर दर्ज है.

author-image
Sonam Gupta
New Update
virender sehwag

Unique Cricket Records

Advertisment

Unique Cricket Records: अगर आपसे कोई कहे कि एक गेंद में ज्यादा से ज्यादा कितने रन बन सकते हैं? तो आपका जवाब होगा 7 या 8... लेकिन, क्या आपको मालूम है कि एक गेंद पर 17 रन बन चुके हैं और ये कारनामा करने वाला एक भारतीय बल्लेबाज है. तो आइए आज आपको भारत के उस बल्लेबाज के बारे में बताते हैं, जिसने एक गेंद में 17 रन बनाने का महारिकॉर्ड अपने नाम किया है.

किसने बनाए 1 गेंद में 17 रन

भारतीय टीम में हमेशा से ही एक से बढ़कर एक बल्लेबाज रहे हैं. मगर, इंटरनेशनल क्रिकेट में सिर्फ एक बल्लेबाज रहा है, जिसने 1 गेंद पर 17 रन बनाने का कारनामा किया. ये बल्लेबाज कोई और नहीं बल्कि पूर्व भारतीय ओपनर वीरेंद्र सहवाग हैं.

जी हां, अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर सहवाग ने 13 मार्च 2004 को पाकिस्तान के खिलाफ कराची में खेले गए वनडे मैच में पाकिस्तानी गेंदबाज राणा नवेद उल हसन के एक ओवर में 17 रन बटोर लिए थे. वीरेंद्र सहवाग का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड 21 सालों से विश्व क्रिकेट में अटूट है.

कैसे बना 1 गेंद पर 17 रनों का वर्ल्ड रिकॉर्ड?

भारत और पाकिस्तान के बीच 13 मार्च 2004 में कराची में खेले गए वनडे मैच में वीरेंद्र सहवाग ने 1 गेंद पर 17 रन बनाए थे. अब आप सोच रहे होंगे कि भला सहवाग ने ऐसा कैसे किया होगा. 

दरअसल, उस मैच में जब सहवाग बल्लेबाजी कर रहे थे, तब पाकिस्तानी गेंदबाज राणा नवेल उस हसन ने लगातार 3 नो बॉल फेंकी, जिसका सहवाग ने पूरा फायदा उठाया. उन्होंने 2 गेंदों पर चौके लगाए थे.

इसके बाद एक लीगल बॉल पर कोई रन नहीं बना. इसके बाद राणा नवेद उल हसन ने फिर दो गेंदें नो बॉल डाल दीं, इसमें से एक गेंद पर सहवाग ने चौका लगाया जबकि दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं बना. इस तरह 3 चौकों से 12 रन और 5 नो बॉल से 5 रन बने और सहवाग का एक गेंद पर 17 रनों का वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया. 

ये भी पढ़ें: Gautam Gambhir Net Worth: कई तरीकों से कमाई करते हैं गौतम गंभीर, नेट वर्थ तो उड़ा देगी होश

ये भी पढ़ें: Team India Semifinal Scenario: पाकिस्तान की जीत की दुआ कर रही टीम इंडिया, सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए है जरूरी

sports news in hindi cricket news in hindi Rohit Sharma unique cricket records Virender Sahwag
Advertisment
Advertisment