Advertisment

3 ICC ट्रॉफी, 26 हजार से ज्यादा रन और ... 16 साल में विराट कोहली की उपलब्धियां हैं हजार

Virat Kohli 16 Years in International Cricket: विराट कोहली को आज 18 अगस्त को इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखे 16 साल पूरे हो गए हैं. आइए उनके रिकॉर्ड्स देखते हैं...

author-image
Sonam Gupta
New Update
virat kohli news

virat kohli news

Virat Kohli 16 Years in International Cricket: विराट कोहली ने आज ही के दिन 16 साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था. उन्होंने दांबुला में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच खेलते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था. एक बार जो कोहली टीम में आए, तो फिर उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज 16 साल बाद उनके पास तमाम बड़ी उपलब्धियां हैं, जो युवा खिलाड़ियों के लिए मिसाल बन चुकी हैं. 

Advertisment

3 आईसीसी ट्रॉफी हैं विराट के पास

विराट कोहली ने बतौर खिलाड़ी 3 ICC ट्रॉफी जीती हैं. उन्होंने सबसे पहले 2011 में एमएस धोनी की कप्तानी में वनडे वर्ल्ड कप में खिताबी जीत दर्ज की थी. इसके बाद 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा जमाया और फिर रोहित शर्मा की कप्तानी में साउथ अफ्रीका की धरती पर टी-20 वर्ल्ड कप जीता. एक खिलाड़ी के रूप में 3 ICC ट्रॉफी जीतना वाकई एक बड़ी उपलब्धि है. 

रनों में नहीं कोई विराट का सानी

विराट कोहली जब एक बार मैदान पर टिक जाते हैं, तो उन्हें आउट करना बल्लेबाजों के लिए बेहद मुश्किल होता है. विराट ने अब तक 533 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 53.35 के औसत से 26942 रन बनाए हैं. वह भारत के लिए दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं, वहीं इंटरनेशनल क्रिकेट में चौथे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. 

विराट कोहली बेहद फिट हैं और माना जा रहा है कि वह कम से 4-5 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेल सकते हैं. ऐसे में उम्मीद है कि वह सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में ऊपर आ जाएंगे. 

80 शतक लगा चुके हैं विराट

विराट कोहली के रनों के बारे में तो आपने जान लिया, लेकिन उनके शतकों का क्या... किंग अपनी बड़ी-बड़ी पारियों के लिए जाने जाते हैं. फिफ्टी को सेंचुरी में कैसे बदलना है, ये आप उनके आंकड़ों को देखकर अंदाजा लगा सकते हैं. कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में 80 सेंचुरी लगा चुके हैं, वहीं उनके बल्ले से 140 फिफ्टी भी आई है. 

वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. उनसे ऊपर सचिन तेंदुलकर का नाम है, जिन्होंने 100 शतक लगाए हैं. अब देखने वाली बात होगी कि विराट सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ पाते हैं या नहीं.

ये भी पढ़ें: Virat Kohli Bowling Record: विराट कोहली के नाम है एक ऐसा बॉलिंग रिकॉर्ड, जिसे 13 साल से नहीं तोड़ पाया कोई गेंदबाज

sports news in hindi cricket news in hindi Virat Kohli virat kohli news
Advertisment
Advertisment