Advertisment

Smart Replay System: क्रिकेट में आया स्मार्ट रीप्ले सिस्टम, वर्ल्ड कप में होगा इस्तेमाल, जानें DRS और इसमें क्या है अंतर?

Smart Replay System: आज से शुरू हो रहे टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में स्मार्ट रीप्लेस सिस्टम का इस्तेमाल होने वाला है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं...

Advertisment
author-image
Sonam Gupta
New Update
smart replay system

What is Smart Replay System

Advertisment

What is Smart Replay System: वुमेन्स टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत आज से हो रही है. टूर्नामेंट को रोमांचक बनाने के लिए आईसीसी कोई कसर नहीं छोड़ता चाहती है. अब इस बीच खबर सामने आ रही है कि आईसीसी ने इस टूर्नामेंट में स्मार्ट रीप्ले सिस्टम को शामिल किया है. तो आइए जानते हैं कि आखिर ये स्मार्ट रीप्ले सिस्टम क्या है? ये किस तरह काम करता है? और ये किस तरह से डिसीजन रिव्यू सिस्टम (DRS) से अलग है. 

Advertisment

ICC ने जारी की जानकारी

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए आईसीसी ने स्मार्ट रीप्ले सिस्टम लागू करने का ऐलान किया है. आईसीसी पहली बार अपने किसी इवेंट में इस तकनीक का इस्तेमाल करने जा रही है.

ICC ने एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा, “हर मैच में कम से कम 28 कैमरे होंगे. जिसकी मदद से हर गेम को अच्छे तरीके से देखा जाएगा. डिसीजन रिव्यू सिस्टम की भी व्यवस्था होगी. जिसमें हॉक-आई स्मार्ट रीप्ले सिस्टम शामिल होगा. जिससे TV अंपायर्स को जल्दी और सटीक डिसीजन देने में मदद मिलेगी.”

Advertisment

क्या है स्मार्ट रीप्ले सिस्टम?

महिला टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में स्मार्ट रीप्ले सिस्टम फैसला लेने में अंपायरों की मदद करेगी. इसमें स्टेडियमें में चारों ओर लगे हॉक आई के आठ औऱ हाई स्पीड कैमरों के 2 हॉक आई के साथ फैसला लेने में अंपायर को मदद मिलेगी.

स्टंपिंग के लिए नई प्रणाली टीवी अंपायर को ट्राई-विजन दिखाएगी वह एक ही फ्रेम में साइड-ऑन कैमरों के साथ-साथ फ्रंट-ऑन से फुटेज देख पाएंगे. हॉक-आई कैमरे लगभग 300 फ्रेम प्रति सेकंड की स्पीड से रिकॉर्ड करते हैं. इससे अंपायरों को फैसला लेने में आसानी होगी और वह जल्दी नतीजे तक पहुंच सकेंगे. आपको बता दें, इस तकनीक का इस्तेमाल पहले इंग्लैंड की लीग द हंड्रेड और फिर आईपीएल 2024 में किया गया था. 

Advertisment

कहां देख सकेंगे मैच?

वुमेन्स टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में दोपहर वाले मुकाबले 3.30pm पर शुरू होंगे, जबकि रात वाले मैच 7 बजे से शुरू होंगे. आपको बता दें, 3 अक्टूबर यानी आज से शुरू हो रहे टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच 20 अक्टूबर तक खेला जाएगा.  भारतीय फैंस स्टार स्पोर्ट्स के अलग-अलग नेटवर्क्स पर इसका लुत्फ उठा सकते हैं. वहीं इसकी लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: IPL: किस आईपीएल टीम का मालिक कौन? यहां जानिए सभी 10 टीमों के ओनर के नाम

sports news in hindi cricket news in hindi DRS Smart Replay System
Advertisment
Advertisment