Advertisment

Who is Kamran Ghulam: कौन हैं कामरान गुलाम? जिसके शतक से बाबर आजम की वापसी पर लगा ताला

Who is Kamran Ghulam: पाकिस्तान के लिए मुल्तान टेस्ट में शतक लगाने वाले कामरान गुलाम का नाम चर्चा में है. आइए आपको इस बल्लेबाज के बारे में बताते हैं.

author-image
Sonam Gupta
New Update
कामरान गुलाम

कौन हैं कामरान गुलाम

Advertisment

Who is Kamran Ghulam: मुल्तान में इंग्लैंड के साथ खेले जा रहे डेब्यू मैच में पाकिस्तान के युवा बल्लेबाज कामरान गुलाम ने शानदार शतक ठोक दिया है. गुलाम को बाबर आजम की जगह प्लेइंग-11 में शामिल किया गया था और आते ही उन्होंने सेंचुरी बना दी है. कामरान ने अपने शतक की बदौलत पाकिस्तान की टीम में अपनी जगह पक्की कर ली है. ऐसे में अब बाबर आजम का लौटना काफी हद तक मुश्किल दिख रहा है.

कामरान गुलाम ने लगाया शतक

पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद ने इंग्लैंड के साथ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की प्लेइंग इलेवन में कई बड़े बदलाव किए. जहां, 29 साल के कामरान गुलाम को मौका दिया गया. इस बल्लेबाज ने आते ही अपना रंग दिखाया और पहले ही मैच में शतक ठोक दिया है. कामरान ने 192 गेंद में अपने इंटरनेशनल करियर की पहली सेंचुरी पूरी की है.

 

पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी, क्योंकि शुरुआती 2 विकेट जल्दी गिर गए. मगर, फिर कामरान गुलाम और साई आयुब ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 149 रनों की साझेदारी बनाई और पाकिस्तान को मुश्किल से बाहर निकाला.

कौन हैं कामरान गुलाम?

इस वक्त हर तरफ शतकवीर कामरान गुलाम के नाम की चर्चा है. आपको बता दें, मुल्तान में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में कामरान को बाबर आजम की जगह प्लेइंग इलेवन में मौका मिला. इस मौके को भुनाते हुए उन्होंने शतक लगा दिया है. इस टेस्ट मैच से पहले गुलाम ने 2023 में न्यूजीलैंड के खिलाफ कनकशन सब्स्टीट्यूट के रूप में हिस्सा लिया था. 

इस वजह से उन्हें बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिला. इसके बाद उन्हें बाबर आजम ने हालांकि प्लेइंग-11 में मौका ही नहीं दिया. यह इसलिए भी हैरान करने वाली बात यह है कि वह डोमेस्टिक क्रिकेट कायदे आजम ट्रॉफी के एक ही सीजन में 1000 से अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे.

कामरान गुलाम के घरेलू आंकड़े

गुलाम ने 2013 में अपने प्रथम श्रेणी करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने अब तक 60 मैचों की 99 पारियों में लगभग 50 की औसत के साथ 4,450 से अधिक रन बनाए हैं. इस बीच उन्होंने 17 शतक और 20 अर्धशतक लगाए हैं. इस फॉर्मेट में उनका बेस्ट स्कोर 166* रन रहा है. उन्होंने अपने लिस्ट-A करियर में 42.32 की औसत से 3,344 रन बनाए हैं, जिसमें 8 शतक शामिल रहे.

कामरान का शतक है खास

कामरान गुलाम डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले पाकिस्तान के 13वें बल्लेबाज बन गए हैं. साथ ही वो पाकिस्तान में ये कारनामा करने वाले 11वें प्लेयर हैं. इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले वो पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी हैं. मुल्तान के मैदान पर 23 साल बाद किसी बल्लेबाज ने डेब्यू टेस्ट में शतक लगाया है.

ये भी पढ़ें: 'वो पाकिस्तान के लिए क्रिकेट बेचते हैं', बाबर आजम को लेकर ये क्या बोल गए रमीज राजा

sports news in hindi cricket news in hindi PAK vs ENG Pakistan vs england Who is Kamran Ghulam
Advertisment
Advertisment