Advertisment

Sachin Tendulkar: तो इस वजह से मुंबई के ताज होटल में नहीं हो पाई थी सचिन की शादी, सास एन्नाबेल ने किया खुलासा

Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर और अंजलि मेहता की शादी 24 मई 1995 को हुई, लेकिन इस शुभ मौके से पहले अंजलि की मां एन्नाबेल मेहता एक बात को लेकर काफी परेशान थीं.

author-image
Sonam Gupta
New Update
SACHIN TENDULKAR

SACHIN TENDULKAR

Sachin Tendulkar: मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और अंजलि तेंदुलकर की लव स्टोरी काफी प्यारी है. दोनों की उम्र में 6 साल का अंतर है. अंजलि, सचिन से 6 साल बड़ी हैं. मगर, कहते हैं ना प्यार में उम्र जैसी चीजों में विश्वास नहीं करता. नतीजन 24 मई 1995 में इन दोनों ने शादी रचा ली. लेकिन, हर मां की तरह अंजलि की मां को भी अपनी बेटी को लेकर कई चिंताएं थी. हाल ही में अंजलि की मां यानि एन्नाबेल मेहता (Annabel Mehta) नेवेस्टलैंड बुक्स से प्रकाशित अपनी आत्मकथा ‘माई पैसेज टू इंडिया’ में सचिन तेंदुलकर और अंजलि की लव स्टोरी के बारे में लिखा है. 

Advertisment

मां एन्नाबेल थीं परेशान

सचिन तेंदुलकर और अंजलि मेहता की शादी 24 मई 1995 को हुई, लेकिन इस शुभ मौके से पहले अंजलि की मां एन्नाबेल मेहता एक बात को लेकर काफी परेशान थीं. एन्नाबेल ने बुक में लिखा है कि सचिन का परिवार बांद्रा के एक छोटे फ्लैट में रहता था, जहां प्राइवेसी का कोई खास इंतजाम नहीं था. दूसरी ओर, अंजलि साउथ मुंबई के एक पॉश इलाके से आती थीं, जहां उसका अपना कमरा था और वह प्राइवेसी को समझती थी. इसलिए, जब अंजलि और सचिन की सगाई हुई, तो एन्नाबेल को चिंता हुई कि अंजलि शादी के बाद उस छोटे फ्लैट में कैसे एडजस्ट करेगी.

मगर, सचिन ने भी शादी से पहले ही उसी बिल्डिंग में अपने माता-पिता के फ्लैट के ठीक नीचे एक नया फ्लैट खरीद लिया, जिससे एन्नाबेल की चिंता दूर हो गई. अब अंजलि को एक नया और पर्सनल स्पेस मिलने वाला था, जिससे वह आसानी से नई जिंदगी की शुरुआत कर सकती थी.

ताज होटल में क्यों नहीं हो पाई शादी?

अंजलि तेंदुलकर की मां ने चाहा था कि उनकी बेटी की शादी मुंबई के सबसे बड़े होटल ताजमहल पैलेस में हो. लेकिन, ऐसा संभव नहीं हो सका. इस बारे में एन्नाबेल ने लिखा कि शादी की तारीख जैसे-जैसे पास आई, शादी के वेन्यू को लेकर परिवार में बातचीत शुरू हो गई.

एन्नाबेल के अनुसार, सबसे पहले ताजमहल होटल में शादी करने का विचार आया, लेकिन वहां निराशा हाथ लगी. उस समय ताजमहल होटल के अंदर रश्मों-रिवाज के दौरान किसी भी प्रकार की आग जलाने की परमिशन नहीं थी, जो हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार बहुत महत्वपूर्ण थी. इस कारण से ताज होटल में शादी नहीं हो सकी.

इसके बाद, परिवार के एक दोस्त ने वर्ली के नेहरू सेंटर का सुझाव दिया. यह जगह पहले कभी शादी के लिए इस्तेमाल नहीं हुई थी, लेकिन नेहरू सेंटर के ओनर इस बात के लिए सहमत हो गए. इस तरह, अंजलि और सचिन की शादी नेहरू सेंटर में हुई, जहां सब कुछ बहुत खूबसूरत और यादगार तरीके से संपन्न हुआ.

इस प्रकार, कुछ शुरुआती चिंताओं और चुनौतियों के बावजूद, अंजलि और सचिन की शादी एक खुशनुमा माहौल में हुई. शादी का यह आयोजन न केवल उनके लिए, बल्कि पूरे देश के लिए एक यादगार पल बन गया.

ये भी पढ़ें: IPL 2025: इन 3 स्पिनर्स को खरीदने के लिए टीमों के बीच छिड़ेंगी बिडिंग वॉर, नंबर-2 है धोनी का खास

Advertisment

ये भी पढ़ें: MS Dhoni: धोनी ने आखिर क्यों शरीर पर नहीं बनवाया एक भी टैटू? वजह जान सिर पकड़ लेंगे आप

Sachin tendulkar sports news in hindi
Advertisment
Advertisment