Advertisment

IND vs SL: भारत-श्रीलंका का पहला वनडे टाई होने पर क्यों नहीं हुआ सुपर ओवर का इस्तेमाल? ये है ICC का नियम

IND vs SL Super Over: भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया पहला वनडे मैच टाई रहा. आइए आपको बताते हैं कि आखिर रिजल्ट के लिए सुपर ओवर क्यों नहीं खेला गया...

author-image
Sonam Gupta
New Update
india vs sri lanka

IND vs SL Super Over: भारत और श्रीलंका के बीच पहला वनडे मैच कोलंबो में खेला गया, जो काफी रोमांचक रहा. इस मैच में भारतीय टीम 231 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी थी, लेकिन श्रीलंका की कसी हुई गेंदबाजी के सामने भारतीय बल्लेबाज अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके और मैच टाई हो गया. ऐसे में कई फैंस इंतजार कर रहे थे कि अब सुपर ओवर होगा और मैच का रिजल्ट आएगा. लेकिन, सुपर ओवर नहीं हुआ और मैच का रिजल्ट टाई ही रहा...आइए आपको बताते हैं कि आखिर इस मैच के टाई होने के बाद सुपर ओवर क्यों नहीं हुआ?

Advertisment

क्यों नहीं खेला गया सुपर ओवर?

भारत और श्रीलंका के पहले वनडे मैच के टाई होने के बाद मैच का रिजल्ट निकालने के लिए सुपर ओवर नहीं खेला गया. ऐसे में अब क्रिकेट फैंस के मन में सवाल आ रहा होगा कि आखिर इस मैच का नतीजा निकालने के लिए सुपर ओवर का सहारा क्यों नहीं लिया गया? दरअसल, आईसीसी नियमों के अनुसार, वनडे फॉर्मेट के मैचों में सुपर ओवर सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट में ही इस्तेमाल किया जाता है. किसी भी लीग मैच के रिजल्ट के लिए वनडे फॉर्मेट में सुपर ओवर नहीं खेला जाता है. यही वजह है कि भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया पहला वनडे मैच टाई ही रहा.

लास्ट टी-20 में हुआ था सुपर ओवर

भारत-श्रीलंका के बीच खेले गए तीसरे टी-20 मैच में रिजल्ट निकालने के लिए सुपर ओवर खेला गया था, क्योंकि वो मैच भी 20 ओवर के बाद टाई हो गया था. आपको बता दें, आईसीसी के नियम के अनुसार, टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में जब तक मैच का रिजल्ट नहीं आ जाता, तब तक सुपर ओवर खेले जाते हैं. यानि 2 टीमों के बीच एक-दो और उससे अधिक सुपर ओवर भी खेले जा सकते हैं.

 

बताते चलें, भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया पहला वनडे मैच बहुत ही रोमांचक रहा. पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम ने 231 रनों का लक्ष्य खड़ा किया था. जवाब में भारत को अच्छी शुरुआत मिली, जब पहले विकेट के लिए 75 रनों की पार्टनरशिप हुई. लेकिन, फिर टीम इंडिया ने अगले 155 रनों के भीतर पूरे 10 विकेट खो दिए और मैच टाई हो गया. इसका क्रेडिट पूरी तरह से श्रीलंकाई गेंदबाजों को जाता है. उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को बल्ला घुमाने का मौका ही नहीं दिया और मैच को टाई करा दिया.

ये भी पढ़ें: Rohit Sharma: बतौर ओपनर 15 हजार रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बने रोहित शर्मा, जानें नंबर-1 पर कौन

IND vs SL ODI super Over rule India VS Sri Lanka latest cricket news in hindi cricket news in hindi Team India Super Over
Advertisment
Advertisment