Advertisment

95 करोड़ की बेशकीमती अष्टधातु की दो मूर्तियों के साथ 10 आरोपी गिरफ्तार

यूपी के कौशांबी में महेवाघाट पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने 10 अंतरजनपदीय चोरों को अष्टधातु की मूर्ति के साथ गिरफ्तार किया है. मूर्तियों का वजन 108 किलोग्राम बताया जा रहा है.

author-image
Deepak Pandey
New Update
uppolice

10 आरोपी गिरफ्तार( Photo Credit : फाइल फोटो)

यूपी के कौशांबी में महेवाघाट पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने 10 अंतरजनपदीय चोरों को अष्टधातु की मूर्ति के साथ गिरफ्तार किया है. मूर्तियों का वजन 108 किलोग्राम बताया जा रहा है. एक मूर्ति 5 हिस्से में खंडित मिली, जबकि दूसरी मूर्ति सही अवस्था में है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मूर्तियों की कीमत लगभग 95 करोड़ आंकी जा रही है. केरल के एक कारोबारी से 25 से 30 करोड़ रुपये में मूर्तियों को बेचने की योजना चल रही थी. मूर्तियों को लगभग 15 वर्ष पहले बांदा जनपद के किसी गांव के मंदिर से चोरी किया था. 

Advertisment

चोरी करने बाद मूर्तियों को कई वर्ष तक चित्रकूट में रैपुरा गांव की जमीन में गाड़ करके रखा गया था. चोरी की घटना में शामिल दो लोगों की मौत भी हो चुकी है. घटना में शामिल एक चोर बांदा, 3 चोर कौशांबी एवं 6 चोर चित्रकूट जनपद के रहने वाले हैं. एसपी हेमराज मीना ने प्रेसवार्ता कर बताया कि महेवाघाट पुलिस ने यमुना ब्रिज की तरफ से आ रहे 10 लोगों को गिरफ्तार किया था. उनके कब्जे से ठाकुर जी महाराज की दो अष्टधातु की मूर्ति बरामद किया गया.

दोनों मूर्तियों का वजन 1 क्विंटल 8 किलो ग्राम है. अंतरराष्ट्रीय मार्केट में दोनों मूर्तियों की कीमत लगभग 95 करोड़ बताई जा रही है. गिरफ्तार किए गए लोगों ने बताया कि करीब 10 से 15 वर्ष पहले बांदा जिले के किसी एक गांव से मूर्ति को चोरी किया गया था. बिक्री के लिए एक मूर्ति को खंडित कर दिया गया था, जिसके टुकड़ों को देश के कई हिस्सों में भेजा भी गया था. असम के एक कारोबारी ने मूर्तियों की कीमत 25 करोड़ रुपये लगाई थी. आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जा रहा है.

Source : News Nation Bureau

accused arrested in Kaushambi idols of Ashtadhatu UP Kaushambi crime news up Crime news Uttar Pradesh accused arrested
Advertisment
Advertisment