Advertisment

कम निवेश और ज्यादा फायदा, रेटिंग और व्यू के जरिए ठगे 712 करोड़ रुपए

कम निवेश और ज्यादा मुनाफा ये हर किसी को पसंद है. लोग ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं जहां कम से कम निवेश में अधिक रिटर्न मिले. लेकिन अगर आप भी ऐसा कुछ करना चाहते हैं तो सावधान हो जाए. तेलंगाना पुलिस ने एक अंतरराष्ट्रीय गिरोह का पता लगाया है.

author-image
Vikash Gupta
New Update
chinese investment fraud

chinese investment fraud( Photo Credit : news nation file)

कम निवेश और ज्यादा मुनाफा ये हर किसी को पसंद है. लोग ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं जहां कम से कम निवेश में अधिक रिटर्न मिले. लेकिन अगर आप भी ऐसा कुछ करना चाहते हैं तो सावधान हो जाए. तेलंगाना पुलिस ने एक अंतरराष्ट्रीय गिरोह का पता लगाया है. ये गिरोह निवेश के नाम पर ठगी करता था. ये गिरोह उन लोगों को निशाना बनाता था जो निवेश कर ज्यादा मुनाफा कमाने की इच्छा रखते हैं. इसके बाद इस गैंग के लोग ऐसे लोगों को अपना शिकार बनाते थें. ये गैंग पहले मोटी रकम निवेश करा लेते थे और बाद में हानि दिखाकर पैसे हजम कर जाते थें. 

Advertisment

कम निवेश ज्यादा मुनाफा

तेलंगाना की हैदराबाद पुलिस ने निवेश के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले अंतरराष्ट्रीय गिरोह को पकड़ा है. ये चीनी गैंग क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर लोगों से ठगी करते थें. पुलिस के अनुसार ये गैंग 712 करोड़ रुपये के क्रिप्टोकरेंसी निवेश का मामला है. इस केस के सिलसिले में देश के अलग- अलग जगहों से अभी तक 9 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. इस निवेश के लेनदेन का कनेक्शन हिजबुल्लाह वॉलेट जो एक आतंकी फंडिंग मॉड्यूल से संबंधित है. साइबर क्राइम पुलिस ने हैदराबाद युवक के कंप्लेन पर केस दर्ज किया था. 

ठगी का तरीका

Advertisment

एफआईआर के मुताबिक शिकायतकर्ता ने बताया है कि एक मैसेजिंग ऐप के जरिए रेटिंग और रिव्यू के लिए पार्ट टाइम जॉब की पेशकश की गई थी. वो इसके झांसे में आ गया और उस वेबसाइट पर पंजियन कर लिया. शुरुआत में उसने 1 हजार रुपए निवेश किया. इस निवेश के बाद उसे 5 स्टार रेंटिंग दी गई और 866 रुपए का फायदा हुआ. इसके बाद उसने 25 हजार रुपए लगा दिए जिससे उसे 20 हजार का फायदा हुआ. लेकिन इस बार उसे अपना पैसा नहीं मिला और फिर से निवेश करने को कहा गया. ऐसा बार- बार करने के बाद कुल 28 लाख का नुकसान हो गया. 

खातों की जानकारी चीनीओं तक पहुंचाई

पुलिस ने कड़ी से कड़ी मिलाए और पुरे गैंग को पकड़ ली. ठगी के मामले में अभी तक पुलिस ने 9 आरोपीयों को गिरफ्तार किया है. इनमें एक अहमदाबाद का रहने वाला है. इसके अलावा कुछ चीनी युवक भी शामिल हैं. अहमदाबाद का युवक चीनी युवकों के संपर्क में था. ये युवक भारतीय बैंक खाते की जानकारी शेयर करता था. युवक रिमोट एक्सेस ऐप्स के जरिए दुबई और चीन से खाते को ऑपरेट करने के लिए ओटीपी शेयर करता था. पुलिस ने पाया कि युवक ने चीनीओं को 65 से ज्यादा अकाउंट की  जानकारी दिलाए. इन खातों से 128 करोड़ रुपए के ट्रांजेक्सन की गई.          

Advertisment

Source : News Nation Bureau

chinese investment fraud hyderabad fraud hyderabad crime ahmedabad चीनी निवेश धोखाधड़ी हैदराबाद पुलिस Hyderabad Police हैदराबाद धोखाधड़ी हैदराबाद धोखाधड़ी हैदराबाद क्राइम
Advertisment
Advertisment