Advertisment

अजमेर पुलिस का बड़ा खुलासा, 2 साइबर ठगो को दबोचा, बड़ी ठगी का खुलासा

मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करवाने, क्रिप्टो करेंसी में पैसे बढ़वाने के नाम पर झूठे  झांसे देकर ऑनलाइन ठगी की वारदात को देते थे अंजाम, आरोपियों के पास से लगभग साढ़े 19 लाख रुपए नगद और 12 मोबाइल बरामद 

author-image
Mohit Saxena
New Update
cyber crime

cyber crime ( Photo Credit : social media)

अजमेर जिला पुलिस ने सोमवार को बड़े ठगी गैंग का खुलासा किया. ठगी के 2 आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. दोनों ठग शेयर मार्केटिंग में बड़ा मुनाफे का झांसा देकर लोगों को ठगने का प्रयास करते थे. पुलिस ने गिरफ्तार दोनों आरोपियों से 19 लाख 46 हजार 800 रुपए नगदी, 14 मोबाइल, 8 सिम, 4 एटीएम डेबिट कार्ड बरामद किया है. कई लोगों की पासबुक भी बरामद की गई है. इसके साथ ही पुलिस ने मामले  में 8 लाख 75 हजार 500 रुपए बैंक अकाउंट में फ्रीज कर दिए हैं.  

Advertisment

साइबर थाना पुलिस ने मामले में 28 अन्य आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. गिरफ्तार दोनों आरोपियों को पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ में जुटी है. सोमवार को मामले का खुलासा करते हुए अजमेर एसपी देवेंद्र कुमार बिश्नोई ने बताया कि पीड़ित को सोशल मीडिया पर कांटेक्ट कर शेयर मार्केट में बड़ा मुनाफा देने का झांसा देकर  मोतीलाल ओसवाल पीएमएस का फर्जी एप डाउनलोड करवाया. बाद में एप के जरिए टुकड़ों में करीब एक करोड़ 24 लाख रुपए की ठगी पीड़ित से की गई.

ये भी पढ़ें: Donald Trump Rally Shooting: किस गन से ट्रंप पर चलाई गई थी गोली? आखिर क्यों इस गन को खरीदना है इतना आसान

टीम का गठन कर कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे

Advertisment

पीड़ित की ओर शिकायत मिलने के बाद साइबर थाने में मुकदमा दर्ज कर सब इंस्पेक्टर मनीष चारण के नेतृत्व में टीम का गठन कर कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे. एसपी   देवेन्द्र कुमार बिश्नोई ने बताया कि टीम ने संबंधित बैंकों के नोडल अधिकारी और अन्य कर्मचारियों के सहयोग प्राप्त कर आरोपियों को चिन्हित किया. इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कुचेरा जिला नागौर निवासी हरीश शर्मा (20) पुत्र संजय शर्मा व डेगाना जिला नागौर निवासी रघुनाथ पुत्र रामदेव चौधरी को गिरफ्तार किया. 

एसपी बिश्नोई ने बताया कि आरोपी हरीश शर्मा के कब्जे से 16 लाख 56 हजार 800  रुपए नगदी, दो मोबाइल और रघुनाथ के कब्जे से 12 मोबाइल, 4 पीएनबी बैंक की   अन्य व्यक्तियों की पासबुक, 4 एटीएम डेबिट कार्ड, 8 मोबाइल सिम व 2 लाख 90  हजार नगदी जब्त की गई. वहीं पुलिस ने मामले में 28 अन्य आरोपियों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया है. मामले में दोनों आरोपियों से 19 लाख 46 हजार 800 रुपए नगद जब्त किए हैं. साथी 8 लाख 75 हजार 500 रुपए बैंक खातों में फ्रीज करवाए गए हैं.  दोनों गिरफ्तार आरोपियों को कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लेकर पूछताछ जारी है.

ऐसे देते थे वारदात को अंजाम 

Advertisment

एसपी देवेन्द्र कुमार बिश्नोई ने बताया कि दोनों आरोपियों से पूछताछ में सामने आया कि साइबर ठगी करने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोगों को अच्छा मुनाफा का झांसा देते थे. बाद में निवेश के नाम पर फर्जी तरीके से बैंक खातों में रकम डलवा कर क्रिप्टोकरेंसी/ USDT में बदलकर उक्त क्रिप्टोकरेंसी/ USDT को भारतीय मुद्रा में बदलकर फर्जी तरीके से प्राप्त अन्य बैंक खातों में डलवाकर नगद निकाल लेते हैं. गिरफ्तार दोनों आरोपियों से मामले में पूछताछ जारी है. पुलिस को इन आरोपियों से अन्य वारदाते  खुलने की उम्मीद है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Ajmer Hindi Samachar share market crypto Currency police custody Ajmer police
Advertisment
Advertisment