Advertisment

पत्रकार गौरी लंकेश हत्या मामले में SIT ने दाखिल की 650 पन्नों की चार्जशीट

चर्चित कन्नड़ सप्ताहिक 'लंकेश पत्रिके' की संपादक गौरी लंकेश की 5 सितंबर-2017 को उनके घर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

author-image
Deepak Kumar
एडिट
New Update
पत्रकार गौरी लंकेश हत्या मामले में SIT ने दाखिल की 650 पन्नों की चार्जशीट

गौरी लंकेश (फाइल फोटो)

कन्नड़ पत्रकार गौरी लंकेश की 8 महीने पहले हुई हत्या मामले में बुधवार को एसआईटी (विशेष जांच दल) ने 650 पन्नों की चार्जशीट दाख़िल की है।

Advertisment

इस चार्जशीट में फॉरेंसिक साइंस लैब के अधिकारियों, आरोपी केटी नवीन और प्रवीण समेत 131 लोगों के बयान शामिल हैं।

बता दें चर्चित कन्नड़ सप्ताहिक 'लंकेश पत्रिके' की संपादक गौरी लंकेश की 5 सितंबर-2017 को उनके घर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस दर्दनाक घटना से समूचा देश स्तब्ध रह गया।

गौरी लंकेश की हत्या के एक दिन बाद राज्य सरकार ने हत्या की जांच के लिए अपराध जांच शाखा (सीआईडी) के अधीन एसआईटी का गठन किया था।

Advertisment

गौरी लंकेश की हत्या मामले में एसआईटी को वीडियो क्लिप मिली थी, उस बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा, 'हमें दो वीडियो क्लिप मिली हैं, जिसमें गौरी के घर के बाहर एक मोटरसाइकिल सवार दिख रहा है। गौरी की हत्या में उसके शामिल होने का अंदेशा है।'

Advertisment

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कई विपक्षी नेताओं ने गौरी लंकेश की हत्या के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)-बीजेपी की विचारधारा को जिम्मेदार ठहराया है।

55 वर्षीय गौरी लंकेश धर्मनिरपेक्ष देश में हिंदूवाद को बढ़ावा दिए जाने के खिलाफ लिखती रही हैं। वह अन्य अखबारों के लिए भी कॉलम लिखती थीं और समाचार चैनलों के डिबेट में शामिल होती थीं।

उन्होंने राणा अय्यूब की किताब 'गुजरात फाइल्स' का कन्नड़ में अनुवाद भी किया है। उन्हें श्रीराम सेने सहित कई दक्षिणपंथी संगठनों से धमकियां मिलती रही हैं। एक भाजपा नेता ने उन पर मानहानि का मुकदमा भी किया था।

Advertisment

हाल ही में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता कन्नड़ अभिनेता प्रकाश राज ने गौरी लंकेश की हत्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी पर नाराजगी जताई है और इस बात को लेकर आपत्ति जताई है कि प्रधानमंत्री सोशल मीडिया पर गौरी लंकेश का मजाक उड़ाने वालों को फॉलो कर रहे हैं।

और पढ़ें- गौरी लंकेश हत्याकांड: बेंगलुरु पुलिस ने जारी की बाइक सवार संदिग्ध की तस्वीर

Source : News Nation Bureau

chargesheet Karnataka Murder magazine gauri lankesh sit
Advertisment
Advertisment