Advertisment

फिदायीन तैयार करने गुजरात जाता था हबीबुल इस्लाम, जैश से ट्रेनिंग दिलाने की थी तैयारी

यूपी एटीएस ने जिस आतंकी हबीबुल को गिरफ्तार किया है, वो हिंदुस्तान के अंदर से फिदायीनों की टोली तैयार करने के मिशन पर था. उसे पाकिस्तान से संचालित जैश-ए-मोहम्मद जैसे खूंखार आतंकी संगठन ने ये जिम्मेदारी सौंपी थी....

author-image
Shravan Shukla
New Update
Terrorist Habibul

Terrorist Habibul ( Photo Credit : File)

यूपी एटीएस ने जिस आतंकी हबीबुल को गिरफ्तार किया है, वो हिंदुस्तान के अंदर से फिदायीनों की टोली तैयार करने के मिशन पर था. उसे पाकिस्तान से संचालित जैश-ए-मोहम्मद जैसे खूंखार आतंकी संगठन ने ये जिम्मेदारी सौंपी थी. जानकारी के मुताबिक, 15 अगस्त से पहले यूपी से पकड़े गए तीन में से दो आतंकियों को जैश ए मोहम्मद के कमांडर ने अलग-अलग टास्क दिए थे. एक को दहशतगर्दी फैलाने का टास्क दिया गया था जबकि दूसरे को भारत में ही आतंकी तैयार करने का टास्क दिया गया था. इसीलिए हबीबुल हर 15 दिनों पर गुजरात जाता था और अलग-अलग मदरसों में शिक्षा के नाम पर फिदायीनों को तैयार करने की कोशिश करता था. 

Advertisment

मदरसों में बच्चों को आतंकी बनाने की करता था कोशिश

फतेहपुर से एटीएस द्वारा पकड़े गए आतंकी हबीबुल को यूपी और गुजरात के मदरसों से आतंकी के रूप में नए लड़कों को तैयार करने का टास्क दिया गया था. हबीबुल गुजरात और यूपी के मदरसों में जाया करता था और लड़कों को तालीम दिया करता था. हबीबुल ने गुजरात और यूपी के मदरसों में जिन लड़कों को तालीम दी है, एटीएस अब उन लड़कों को भी तलाश कर रही है. एटीएस की दो टीमें गुजरात रवाना कर दी गई है.

ये भी पढ़ें: ITBP ट्रेनिंग सेंटर में सोते रह गए जवान, 2 AK-47 हो गए गायब

Advertisment

यूपी एटीएस कर रही हबीबुल के शागिर्दों की तलाश

यूपी एटीएस से जुड़े सूत्रों के मुताबिक हबीबुल पिछले डेढ़ साल से लगातार गुजरात आता और जाता था. हबीबुल हर 15 दिन पर गुजरात जाता था और पढ़ाने के नाम पर वहां छात्रों से मिलता था. उसकी नजर विशेषकर 15 साल के लड़कों पर रहती थी. कम उम्र के छात्रों को हबीबुल पाकिस्तान के वीडियो दिखाकर भड़काता था. हबीबुल के मोबाइल से एटीएस को कुछ नंबर भी मिले हैं,  जो मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों के हैं, और ATS इन छात्रों की तलाश कर रही है. हबीबुल ने जिन लड़कों को तैयार किया था उनसे सहारनपुर से पकड़े गए आतंकी नदीम ने भी मुलाकात की थी, नदीम ने उन्हें इस्लाम के नाम पर कुर्बान होने और जिहाद के बारे में बताया था.

कुर्बानी के लिए तैयार होने पर पाकिस्तान में ट्रेनिंग दिलाने का था वादा

Advertisment

हबीबुल ने लड़कों को वादा किया था कि जब तुम इस्लाम के नाम पर  कुर्बान होने के लिए तैयार हो जाओगे तो पाकिस्तान में तुम्हारी ट्रेनिंग जैश ए मोहम्मद के कमांडर सैफुल्लाह से करवाई जाएगी. जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के टॉप कमांडर सैफुल्लाह से प्रभावित होकर हबीबुल ने अपना नाम भी सैफुल्ला रख लिया था. हबीबुल और नदीम दोनों भारत में इस्लाम का अपमान करने वालों की लिस्ट बना रहे थे और मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों को इन लोगों के बारे में बता कर भड़का रहे थे. और इन इस्लाम विरोधियों पर कैसे हमला किया जाएगा कैसे बदला लिया जाएगा इसके बारे में बताते थे,  मदरसों के छात्रों को नूपुर शर्मा का वीडियो भी दिखाया गया था.

हबीबुल के फोन में मिले जिहादी वीडियो

हबीबुल इस्लाम के फोन से जिहादी वीडियो मिले हैं. ओसामा बिन लादेन, जवाहिरी जैसे दुर्दांत आतंकियों को वो अपना प्रेरणास्रोत मानता था. ये वीडियो भी वो बच्चों को दिखाता था और उन्हें शहीद कहता था. हबीबुल वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल करता था, ताकि वो पकड़ा न जाए. लेकिन वो भारतीय सुरक्षा एजेंसियों से बच नहीं पाया. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • खूंखार आतंकी निकला हबीबुल इस्लाम
  • ट्रेनिंग के बाद भारत में तबाही मचाने की थी तैयारी
  • 20 फिदायीनों का जत्था तैयार करने का था टारगेट
हबीबुल इस्लाम जैश ए मोहम्मद फिदायीन Pak sponsored terrorism
Advertisment
Advertisment