Advertisment

मिजोरम के रास्ते म्यांमार में की जा रही थी इंसानी बालों की तस्करी

ईडी ने तलाशी अभियान के दौरान 1.20 करोड़ रुपये नकद बरामद करने के अलावा विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज, हाथ से लिखी डायरी, डिजिटल उपकरण जब्त किए हैं.

author-image
Nihar Saxena
New Update
Human Hairs

मिजोरम के रास्ते म्यांमार पहुंचाए जाते थे बाल.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

मिजोरम के रास्ते अवैध तरीके से भारत से म्यांमार में इंसानों के बालों की तस्करी के लिए पिछले सप्ताह दो दिनों तक बड़ा तलाशी अभियान चलाया गया, जिसमें बड़ी मात्रा में नकद रुपये जब्त किए गए हैं. ये जानकारी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दी. ईडी ऑनलाइन चीनी सट्टेबाजी मोबाइल एप्लिकेशन के फंड ट्रेल की जांच कर रहा था जब उसे पता चला कि म्यांमार को जोड़ने वाली सीमाओं पर स्थानीय बालों का व्यापार करने वालों को बड़ा भुगतान किए गया है. ईडी ने तलाशी अभियान के दौरान 1.20 करोड़ रुपये नकद बरामद करने के अलावा विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज, हाथ से लिखी डायरी, डिजिटल उपकरण जब्त किए हैं.

Advertisment

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हैदराबाद और आइजोल में कई स्थानों पर और म्यांमार की सीमा से लगे मिजोरम के चंपाई के आसपास के इलाकों में तलाशी ली गई. ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'मिजोरम के रास्ते अवैध भूमि मार्गों से भारत से म्यांमार में इंसानो के बाल की तस्करी से संबंधित खोज की गई' इस तरह बड़ी नकदी जब्त की गई.' ईडी ने ऑनलाइन चीनी सट्टेबाजी मोबाइल एप्लिकेशन की फंड ट्रेल जांच में स्थानीय बाल व्यापारियों को बड़े हवाला भुगतान के बाद मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की. ईडी ने पहले मामले की सूचना हैदराबाद पुलिस को दी जिसने आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की.

इसमें पता चला कि नायला फैमिली एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने एमडी इब्राहिम पटेल के साथ कई स्थानीय स्वामित्व वाली फर्मो के बेनामी आयात निर्यात कोड (आईईसी) का उपयोग करके इंसान के बाल निर्यात किए थे. साथ ही, बड़े पैमाने पर इंसान के बालों की घरेलू बिक्री आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से गुवाहाटी और कोलकाता तक हो रही है. अधिकारी ने कहा, 'घरेलू रूप से बेचे जाने वाले ये सभी बाल म्यांमार के रास्ते चीन तक पहुंच रहे हैं और बिक्री से होने वाली आय मिजोरम के शेल बैंक खातों से प्राप्त हो रही है.' चंपाई जिले का रहने वाला लुकास थांगमंगलियाना नाम का शख्स हवाला ऑपरेशन का मुख्य सूत्रधार है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • ईडी ने तलाशी अभियान के दौरान 1.20 करोड़ रुपये नकद बरामद किए
  • चीनी एप से की जा रही थी मनी लांड्रिंग, चंपाई जिले का है आरोपी
म्यांमार Smuggling इंसानी बाल Myanmar Human Hair मिजोरम mizoram तस्करी
Advertisment
Advertisment