Advertisment

Nirav Modi: 28 दिनों के भीतर भारत लाया जाएगा PNB Scam का मास्टरमाइंड

Nirav Modi could be extradited within 28 days: भारतीय बैंको के हजारों करोड़ रुपए लेकर इंग्लैंड फरार होने वाले नीरव मोदी को अगले 28 दिन के भीतर वापस भारत लाया जा सकता है. नीरव मोदी, इंग्लैंड में अपनी कानूनी लड़ाई हार चुका है. नीरव मोदी...

author-image
Shravan Shukla
New Update
Nirav Modi

Nirav Modi ( Photo Credit : File)

Nirav Modi could be extradited within 28 days: भारतीय बैंको के हजारों करोड़ रुपए लेकर इंग्लैंड फरार होने वाले नीरव मोदी को अगले 28 दिन के भीतर वापस भारत लाया जा सकता है. नीरव मोदी, इंग्लैंड में अपनी कानूनी लड़ाई हार चुका है. नीरव मोदी के बचने का कोई रास्ता शेष नहीं रह गया है. यदि कोई और राहत नहीं मिलती है तो नीरव मोदी को अगले 28 दिन के अंदर भारत लाया जाएगा. सरकार की ओर से यह बात राज्यसभा में कही गई. बता दें कि फरवरी 2017 में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने नीरव मोदी की जांच शुरू की थी. सीबीआई ने यह जांच पंजाब नेशनल बैंक की शिकायत पर शुरू की, जिसने आरोप लगाया कि नीरव मोदी और उसके सहयोगियों ने षडयंत्र कर विदेशी आपूर्तिकर्ताओं के लिए फर्जी भुगतान पत्र बनवाये, और 270 करोड़ रूपए की धोखाधड़ी की. पंजाब नेशनल बैंक के नुकसान की संभावित राशि 11 हजार करोड़ रुपए तक हो सकती है. पंजाब नेशनल बैंक के आग्रह पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी धोखाधड़ी के इस मामले में नजर रख रहा है.

Advertisment

नीरव मोदी के सारे ऑप्शन हुए खत्म

सोमवार को भाजपा सांसद सुशील मोदी ने राज्यसभा को जानकारी देते हुए बताया, जो लोग नीरव मोदी की बात करते थे कि नीरव मोदी भाग गया, कब लौट कर वापस आएंगा. सदन को मैं बताना चाहूंगा ब्रिटेन में नीरव मोदी के पास जितने भी कानूनी विकल्प थे वह सभी कानूनी विकल्प समाप्त हो चुके हैं. यदि यूरोपियन कोर्ट ऑफ ह्यूमन राइट से कोई राहत नहीं मिली या फिर इंग्लैंड ने उसे शरण नहीं दी तो अगले 28 दिनों के अंदर नीरव मोदी को भारत लाया जा सकता है.

ब्रिटेन में हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका

Advertisment

पंजाब नेशनल बैंक के साथ हजारों करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के आरोपी नीरव मोदी को भारत प्रत्यर्पण न करने की याचिका को ब्रिटेन की हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है. हाईकोर्ट के फैसले के बाद नीरव को भारत लाए जाने का रास्ता काफी हद तक साफ हो चुका है. हालांकि अभी भी यह अंतिम निर्णय नहीं है. नीरव मोदी को भारत लाने के लिए कुछ वक्त लग सकता है. जानकारों का कहना है कि डिप्लोमेसी और मानवाधिकार नियमों की तय कानूनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद ब्रिटेन पुलिस नीरव को केंद्रीय जांच एजेंसी (सीबीआई) को सौंप सकती है. सीबीआई इसके बाद ही नीरव को ब्रिटेन से भारत लाएगी.

HIGHLIGHTS

  • नीरव मोदी का खेल पूरी तरह से खत्म
  • 28 दिनों के भीतर लाया जाएगा भारत
  • यूके में बचने की उसकी सारी कोशिशें गईं बेकार
Advertisment

Source : News Nation Bureau

UK COURT nirav modi PNB Scam नीरव मोदी
Advertisment
Advertisment