Advertisment

Scam without OTP : न पूछेंगे OTP...ना करेंगे Call, सीधे बैंक में जाकर निकाल लेंगे आपके पैसे, मार्केट में नया फ्रॉड

Scam without OTP: न पूछेंगे OTP...ना करेंगे Call, सीधे बैंक में जाकर निकाल लेंगे आपके पैसे, मार्केट में नया फ्रॉडआपके फोन पर कोई कॉल या ओटीपी नहीं आएगा. कुछ ही देर में आपके बैंक से पैसे गायब हो जाएंगे. आप सोच रहे होंगे कि कैसे, तो हमने आपको इस खबर में बताया है.

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
Scam without OTP

बिना OTP के घोटाला( Photo Credit : News Nation)

Scam without OTP : न कोई ओटीपी दिया, न फोन पर कोई कॉल आई और बैंक से लाखों रुपये गायब हो गए. आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर ये कैसे हो सकता है? आज की तारीख में सलाह दी जाती है कि अगर कोई कॉल करे और ओटीपी पूछे  तो उसे ओटीपी न बताएं, नहीं तो आपके साथ स्कैम हो जाएगा और आपके बैंक से पैसे गायब हो जाएंगे. लेकिन एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें स्कैमर ने बिना किसी ओटीपी और कॉल के बैंक अकाउंट से पैसे निकालने का जुगाड़ बनाया है. आइए विस्तार से समझते हैं. 

Advertisment

बिना ओटीपी के निकाल लेंगे पैसे

साइबर अपराधी अब बिना ओटीपी के ही बैंक से पैसे निकाल रहे हैं. वे लैंड वेबसाइट पर जाकर किसी व्यक्ति के लैंड रिकॉर्ड से डिटेल्स निकाल रहे हैं और फर्जी अंगूठे का निशान बना रहे हैं और आधार कार्ड बना रहे हैं. इसके बाद वे बड़े आराम से बैंक में जाकर पैसा निकाल रहे हैं और जिसके अकाउंट में पैसा है, उन्हें इसकी भनक तक नहीं लग रही है. वे इसके लिए किसी को कॉल भी नहीं कर रहे हैं और न ही कोई ओटीपी मांग रहे हैं. ये अपराधी इतने शातिर हैं कि इनके स्कैम को देख पुलिस भी हैरान है. 

ये भी पढ़ें- एक शख्स ने इश्क से किया इनकार, तो उसकी 3 महीने की भतीजी को दी मौत! एकतरफा मोहब्बत की अजीब कहानी

कैसे किया पूरा स्कैम?

दरअसल, एक्स यूजर और आईपीएस पंकज कुमार ने एक वीडियो शेयर किया है. वीडियो में पुलिस ऑफिस बताते हैं कि एक गैंग है, जो एकदम मैकेनाइज्ड वे में काम करता है. ऑफिसर बताते हैं कि ये गैंग पहले लैंड रिकॉर्ड वेबसाइट जाकर निकाला और उस लैंड रिकॉर्ड में जो डिटेल्स था. उसके आधार कार्ड और फींगर प्रिंट्स का, उसने इसे ब्रीच किया. ब्रीच करने के बाद उसने बनाया नकली थंब इंप्रेशन और उसके बाद आधार बनाया है, फिर थंब इंप्रेशन को ब्रीच करने के बाद बिना ओटीपी के बैंक से पैसा निकाल लिया.  

ऐसे में आपको सतर्क रहने की जरूरत है. हमने आपको कुछ टिप्स बताए हैं, जो आपको साइबर क्राइम का शिकार होने से बचने में मदद करेंगे.

1. स्ट्रॉन्ग पासवर्ड: अपने सभी अकाउंट्स के लिए मजबूत और अलग-अलग पासवर्ड का उपयोग करें

2. टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन: जहाँ संभव हो, दो-स्तरीय प्रमाणीकरण (2FA) का उपयोग करें.

3. फिशिंग ईमेल से सावधान: अनजान स्रोतों से आए ईमेल पर लिंक या अटैचमेंट्स पर क्लिक न करें.

Advertisment

4. अपडेटेड सॉफ़्टवेयर: अपने ऑपरेटिंग सिस्टम, एंटीवायरस और अन्य सॉफ़्टवेयर को नियमित रूप से अपडेट रखें.

5. सार्वजनिक वाई-फाई से बचें: बैंकिंग या अन्य संवेदनशील कार्य सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग करके न करें.

6. सिक्योर वेबसाइट्स: ऑनलाइन शॉपिंग या बैंकिंग करते समय, सुनिश्चित करें कि वेबसाइट HTTPS से शुरू होती है.

7. पर्सनल डिटेल्स शेयर न करें: सोशल मीडिया पर या अनजान वेबसाइट्स पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से बचें.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

OTP Scam Scam without OTP Cyber criminal cyber fraud Cyber ​​Crime
Advertisment