Advertisment

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए केंद्र सरकार की 5 स्कॉलरशिप, हर महीने मिलते हैं इतने रु

भारत में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई स्कॉलरशिप योजनाए हैं, जो मेधावी छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करती हैं.यहां हम कुछ स्कॉलरशिप योजनाओं के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो कॉलेज और विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए उपयोगी हो सकती हैं.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
5 major scholarships

photo-social Media

Advertisment

Scholarships: भारत में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई स्कॉलरशिप योजनाए हैं, जो मेधावी छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करती हैं.यहां हम कुछ स्कॉलरशिप योजनाओं के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो कॉलेज और विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए उपयोगी हो सकती हैं.

Advertisment

1. सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप उन छात्रों के लिए है जिन्होंने अपनी संबंधित स्ट्रीम में 80 प्रतिशत नंबर लेकर आए हैं और जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 4.5 लाख रुपये से कम है. इस योजना के तहत, छात्र प्रथम वर्ष से लेकर तीसरे वर्ष तक हर साल 12,000 रुपये की स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं. इसके बाद,चौथे और पांचवें वर्ष में उन्हें हर साल 20,000 रुपये मिलेंगे.यह योजना वित्तीय सहायता के माध्यम से छात्रों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है.

2. EdCIL विद्यांजलि स्कॉलरशिप

Advertisment

यह स्कॉलरशिप उन नवोदय विद्यालयों के मेधावी छात्रों के लिए है जिन्होंने अपनी उच्चतर माध्यमिक शिक्षा पूरी की है और अब किसी कॉलेज या हाय शिक्षा संस्थान में प्रवेश प्राप्त किया है.विद्यांजलि फाउंडेशन द्वारा CSR फंड से यह स्कॉलरशिप छात्रों को सहायता प्रदान करती है ताकि वे अपनी पढ़ाई जारी रख सकें.

3. एनईआर के लिए यूजीसी की ईशान उदय स्पेशल स्कॉलरशिप स्कीम

यह स्कॉलरशिप पूर्वोत्तर क्षेत्र के छात्रों के लिए है जो यूजी डिग्री कार्यक्रमों का अनुसरण कर रहे हैं. इस योजना के अंतर्गत, यूजी डिग्री के पहले वर्ष के छात्र आवेदन कर सकते हैं.यह योजना छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहायता प्रदान करती है.

Advertisment

4. AICTE YASHASVI स्कॉलरशिप

अगर आप AICTE-स्वीकृत संस्थानों में डिग्री या डिप्लोमा स्तर के सिलेबस के पहले वर्ष में प्रवेश ले रहे हैं, तो आप इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं. डिग्री स्तर के छात्रों को प्रति वर्ष 18,000 रुपये और डिप्लोमा स्तर के छात्रों को प्रति वर्ष 12,000 रुपये की स्कॉलरशिप मिलेगी.यह योजना छात्रों को अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने में मदद करती है.

5. एआईसीटीई प्रगति स्कॉलरशिप स्कीम

Advertisment

यह स्कॉलरशिप विशेष रूप से छात्राओं के लिए है. जो छात्राएं डिग्री या डिप्लोमा स्तर के कोर्स के पहले या दूसरे वर्ष में प्रवेश ले रही हैं, वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं. उनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. यह स्कॉलरशिप योजना छात्राओं को उनकी शिक्षा में आर्थिक मदद प्रदान करती है.

ये भी पढ़ें-Oil India Vacancy 2024: ऑयल इंडिया लिमिटेड में 10वीं पास के लिए वैकेंसी, इस लिंक से करें अप्लाई

ये भी पढ़ें-UPSC ने जारी किया भारतीय वन सेवा (IFS) मेंस परीक्षा 2024 का शेड्यूल, ऐसे करें डाउनलोड

education Education News government scholarships Google Scholarships Scholarships AICTE Scholarships Education News Hindi
Advertisment
Advertisment