Advertisment

PG Medical Courses: MBBS के बाद ये पीजी मेडिकल कोर्सेज कर सकते हैं, ये रहे कई ऑप्शन

अगर आपने एमबीबीएस (MBBS) या बीडीएस (BDS) किया है और आगे कौन सा कोर्स करे इसे लेकर कंफ्यूजन है तो आपको हम बताने जा रहे हैं 10 कोर्सेस के बारे में जिससे आपको आगे लेने वाले विषयों को लेकर आपका कंफ्यूजन दूर हो जाएगा.

author-image
Priya Gupta
New Update
After MBBS PG Medical Courses

Photo-social media

Advertisment

PG Medical Courses: नीट पीजी (NEET PG) परीक्षा के परिणाम आने के बाद, एमडी करने जा रहे हैं तो विषयों को लेकर थोड़ा कंफ्यूजन हो जाता है. अगर आपने एमबीबीएस (MBBS) या बीडीएस (BDS) किया है और आगे कौन सा कोर्स करे इसे लेकर कंफ्यूजन है तो आपको हम बताने जा रहे हैं 10 कोर्सेस के बारे में जिससे आपको आगे लेने वाले विषयों को लेकर आपका कंफ्यूजन दूर हो जाएगा. 

एमडी (MD) डर्माटोलॉजी, वेनेरोलॉजी और Leprosy

डर्माटोलॉजी एक जरूरी मेडिकल एक्सपर्टीज है जो त्वचा, बाल और नाखूनों के रोगों से संबंधित है. इस कोर्स में आपको त्वचा की सामान्य स्थितियों, जैसे एक्जिमा, सोरायसिस और अन्य रोगों का निदान और उपचार करने की ट्रेनिंग दी जाती है. इसके अलावा, आपको यौन संचारित रोगों का भी प्रबंधन करना सिखाया जाता है.

एमडी (MD) जनरल मेडिसिन

जनरल मेडिसिन, जिसे इंटरनल मेडिसिन भी कहा जाता है, एक मेडिकल स्पेशलाइजेशन है जो वयस्क रोगों के उपचार और रोकथाम के लिए काम करती है.  इस कोर्स के दौरान, आपको कई मेडिकल कंडिशन का प्रबंधन करना और रोगियों के लिए सही ट्रीटमेंट करना सिखाया जाता है. 

एमडी रेडियो डायग्नोसिस

रेडियो डायग्नोसिस एक तेजी से बढ़ता हुआ ब्रांच है, जिसमें मेडिकल इमेजिंग तकनीकों का उपयोग करके रोगों का उपचार किया जाता है. इस कोर्स में एक्स-रे, सीटी स्कैन, एमआरआई और अल्ट्रासाउंड जैसी तकनीकों का प्रयोग करना सिखाया जाता है. 

एमडी पीडियाट्रिक्स

पीडियाट्रिक्स बच्चों की चिकित्सा से संबंधित है. इस कोर्स के तहत, आप शिशुओं, बच्चों और किशोरों के हेल्थ के बारे में सीखेंगे. यह प्रोफेशन उन लोगों के लिए अच्छा है जो बच्चों के साथ काम करना पसंद करते हैं और उनके प्रैक्टिकल और मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देते हैं.

एमएस (MS) जनरल सर्जरी

जनरल सर्जरी में आपको कई सर्जिकल प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी मिलेगी. यह पेट, लिवर, कोलोन और थायराइड जैसे बॉडी पार्ट का ऑपरेशन उपचार करने पर केंद्रित है.

एमडी मनोचिकित्सा (Psychiatry)

अगर आप मानसिक स्वास्थ्य में रुचि रखते हैं, तो आप मनोचिकित्सा में एमडी कर सकते हैं. इसमें आपको कई मानसिक विकारों का उपचार और उपचार करना सिखाया जाता है.

एमएस ऑर्थोपेडिक्स

इस क्षेत्र में आपको हड्डियों, जोड़ों और मांसपेशियों के रोगों का निदान और उपचार करने की ट्रेनिंग मिलेगी. 

8. एमएस ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी

यह विशेषता महिलाओं के स्वास्थ्य, गर्भावस्था और प्रसव से संबंधित है. इसमें आपको स्त्री रोगों के उपचारों के बारे में सिखाया जाता है.

9. एमएस ओफथाल

अगर आपकी रुचि नेत्र चिकित्सा में है, तो आप एमएस ओफथाल में कोर्स कर सकते हैं, जिसमें आपको आंखों का उपचार करना सिखाया जाता है.

10. एमबीए हेल्थकेयर मैनेजमेंट

यदि आप चिकित्सा क्षेत्र में प्रबंधन में रुचि रखते हैं, तो आप एमबीए हेल्थकेयर मैनेजमेंट कोर्स चुन सकते हैं, जो आपको स्वास्थ्य सेवाओं का प्रबंधन करने के लिए तैयार करेगा.

ये भी पढ़ें-भारत के टॉप 20 MBA कॉलेजों में ले सकते हैं कैट एग्जाम से एडमिशन, यहां देखें लिस्ट

mbbs PG course medical courses AIIMS MBBS exams lucknow university ug pg courses Medical Courses In India
Advertisment
Advertisment