Advertisment

AICTE ने बदला शैक्षणिक कैलेंडर, एडमिशन की लास्ट डेट बढ़ी

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने शैक्षणिक कैलेंडर में बदलाव कर नया कैलेंडर जारी किया है. ये बदलाव 23 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद किया गया है.

author-image
Priya Gupta
New Update
AICTE Academic Calendar

photo-social Media

Advertisment

AICTE Academic Calendar 2024-25 : अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने शैक्षणिक कैलेंडर में बदलाव कर नया कैलेंडर जारी किया है. ये बदलाव 23 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद किया गया है. जारी न्यू कैलेंडर के मुताबिक, तकनीकी संस्थानों में पहले साल के छात्रों को एडमिशन लेने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 23 अक्टूबर कर दिया गया है. इससे पहले संबंद्ध संस्थानों के लिए एडमिशन की आखिरी तारीख 15 सितंबर 2024 थी. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट से कैलेंडर डाउनलोड कर सकते हैं. साथ ही नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से चेक कर सकते हैं. 

AICTE Academic Calendar 2024-25 Link

क्लासेस 23 अक्तूबर से शुरू होंगी

एडमिशन की आखिरी तारीख में यह विस्तार पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (पीजीडीएम) और पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट इन मैनेजमेंट (पीजीसीएम) प्नोग्राम करने वाले स्टैंडअलोन संस्थानों के लिए मान्य नहीं है. इन संस्थानों को अपनी मूल प्रवेश समय सीमा का पालन करना जरूरी है इसमें कोई बदलाव नहीं होगा.  एआईसीटीई ने कहा है कि पहले ईयर की खाली सीटों पर और लेट्रर इंट्री के तहत दूसरे वर्ष में नामांकन 23 अक्टूबर तक नामांकन होगा.

संशोधित एआईसीटीई कैलेंडर के अनुसार, प्रथम वर्ष के तकनीकी छात्रों के लिए क्लासेस 23 अक्टूबर से शुरू होंगी. इस बीच, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी केंद्रीय, राज्य और प्राइवेट विश्वविद्यालयों को सूचित किया है कि उन्हें अब अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) से पूर्व अनुमोदन प्राप्त करने की जरूरत नहीं है.

इसके अलावा, विश्वविद्यालयों को अब ओडीएल और/या ऑनलाइन मोड के जरिए प्रबंधन, कंप्यूटर एप्लीकेशन और ट्रैवल और टूरिज्म में ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट में डिप्लोमा कोर्सेस की पेशकश करने के लिए एआईसीटीई से पूर्व अनुमोदन, सिफारिशें या एनओसी प्राप्त करने की जरूरी नहीं है.

ये भी पढ़ें-आज बंद हो जाएगी GATE परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, जल्द करें अप्लाई

ये भी पढ़ें-कॉमर्स के बाद केवल CA और CS ही क्यों? इतने सारे हैं नौकरी के ऑप्शन

ये भी पढ़ें-दिहाड़ी मजदूर के बेटे ने पास की JEE एडवांस्ड परीक्षा, लेकिन गरीबी ने छीनी सीट, सुप्रीम कोर्ट ने की मदद

AICTE Jobs AICTE Recruitment AICTE AICTE Scholarships
Advertisment
Advertisment